Friday , May 10 2024

क्या है किसान ऋण पोर्टल? कैसे मिलता है किसानों को लाभ, जानें

भारत सरकार किसानों को लोन मिलने में आसानी हो इसके लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। इसके लिए सरकार ने किसान क्रेडिट स्कीम (Kisan Credit Scheme) भी शुरू की है। इसके अलावा पिछले साल वित्त मंत्रालय ने किसान ऋण पोर्टल (Kisan Rin Portal) लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर किसान के डाटा उपलब्ध होते हैं।

क्या है किसान ऋण पोर्टल
किसान ऋण पोर्टल पर किसान अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। दरअसल, इस पोर्टल पर किसानों का डाटा मौजूद होता है। अगर कोई किसान अभी तक इस पोर्टल पर रजिस्टर नहीं है तो वो आसानी से आधार कार्ड की मदद से रजिस्टर हो सकतें है।

जिन किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के जरिये लोन लिया है उनकी जानकारी इस पोर्टल पर आसानी से मिल जाएगी। देश में कई किसान किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये लोन लेकर खेती करते हैं।

पहले केसीसी लाभार्थी का सत्यापन मैन्युअल होता था पर अब किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से किसानों के लोन की मॉनिटरिंग करना काफी आसान हो गया है। कई बैंकों की शिकायत रहती है कि किसान समय से लोन का भुगतान नहीं करते हैं। ऐसे में इस परेशानी को खत्म करने के लिए सरकार द्वारा यह अहम कदम उठाया गया है।

किसानों को कैसे मिलेगी मदद
किसान ऋण पोर्टल पर किसानों की सभी जानकारी मौजूद होती है। ऐसे में किसान आसानी से केसीसी के जरिये एग्री लोन (Agri Loan) ले सकते हैं। सरकार का उद्देश्य है कि किसान साहूकारों से लोन लेने की जगह केसीसी के जरिये सब्सिडी के साथ लोन लें।

इस पोर्टल पर पीएम किसान योजना (Pm Kisan Yojana) के लाभार्थी की जानकारी मौजूद होगी। बता दें कि पीएम किसान के लाभार्थी भी आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये लोन ले सकते हैं।

अगर कोई किसान लोन लेता है और समय से पहले उसे चुका देता है तो सरकार उन्हें अतिरिक्त लाभ भी देती है। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को सस्ते दर पर आसानी से लोन मिल जाता है।

Check Also

चालू वित्त वर्ष में मैक्रोटेक डेवलपर्स 17 आवासीय परियोजनाएं करेगी पेश

नई दिल्लीः मैक्रोटेक डेवलपर्स चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 17 आवासीय परियोजनाएं शुरू करेगी, जिनकी …