Monday , May 13 2024

पाकिस्तान: शहबाज शरीफ का दूसरी बार प्रधानमंत्री बनना तय

पाकिस्तान की संसद की रविवार को नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए बैठक हुई जिसमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के वरिष्ठ नेता शहबाज शरीफ आसानी से जीतने की ओर अग्रसर हैं। 72 वर्षीय शहबाज का मुकाबला जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उमर अयूब खान से है जो सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के मंच से चुनाव लड़ रहे हैं।

नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार अयाज सादिक की अध्यक्षता में सत्र नारेबाजी के बीच एक घंटे से अधिक देरी से शुरू हुआ। सदन का नेता बनने के लिए शहबाज को 336 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 169 वोटों की जरूरत है। खान (71) की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवारों ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा, क्योंकि पार्टी अपने चुनाव चिह्न ‘क्रिकेट बैट’ का आवंटन न होने के कारण आठ फरवरी के आम चुनावों में सीधे भाग नहीं ले सकी।

नेशनल असेंबली और प्रांतीय विधानसभाओं में महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीट में पीटीआई की हिस्सेदारी प्राप्त करने के लिए पार्टी द्वारा समर्थित विजयी निर्दलीय उम्मीदवार सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) में शामिल हो गए।

दोनों उम्मीदवारों के नामांकन पत्र चुनाव अधिकारियों ने स्वीकार कर लिये हैं। पीटीआई ने शहबाज के नामांकन के खिलाफ आपत्तियां जताई थीं, लेकिन उन्हें खारिज कर दिया गया और उन्हें चुनाव लड़ने की अनुमति दी गई। बाद में सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक बयान में उमर ने दावा किया कि शरीफ ने चुनाव परिणामों में हेरफेर के माध्यम से अपने निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता था।

8 फरवरी के चुनावों में शरीफ के नेतृत्व वाली पार्टी स्पष्ट बहुमत हासिल करने में विफल रही, हालांकि तकनीकी रूप से यह 265 में से 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है।

पीपीपी के अलावा, शहबाज को मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम-पी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू), बलूचिस्तान अवामी पार्टी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग (जेड), इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी और नेशनल पार्टी का समर्थन प्राप्त है। उन्हें करीब 200 वोट मिलने की उम्मीद है। आम चुनाव कराने के लिए संसद भंग होने से पहले शहबाज ने अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक गठबंधन सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया।

उमर को 92 एसआईसी सांसदों का समर्थन प्राप्त है और उन्हें कुछ छोटी पार्टियों का भी समर्थन मिल सकता है। उनके बहुमत हासिल करने की संभावना कम है क्योंकि पार्टी पहले ही अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का पद खो चुकी है। पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री 74 वर्षीय नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं, जिन्होंने कथित वोट धांधली के कारण 8 फरवरी के चुनावों से पहले पार्टी के पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किए जाने के बाद पिछले महीने आश्चर्यचकित कर दिया था।

रिकॉर्ड चौथी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने के लिए पिछले साल अक्टूबर में लंदन से पाकिस्तान लौटे नवाज शरीफ ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया, क्योंकि उनकी पीएमएल-एन पार्टी 8 फरवरी के चुनावों में अपने दम पर सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें हासिल करने में विफल रही। चुनावों में जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पीटीआई द्वारा समर्थित 90 से अधिक स्वतंत्र उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली में अधिकतम सीटें जीतीं।

हालांकि, चुनाव के बाद के गठबंधन में मुताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) ने पीएमएल-एन के उम्मीदवार का समर्थन किया है, जिससे यह सुनिश्चित हो गया है कि शहबाज शरीफ जीतेंगे। दूसरी ओर अयूब के पास संख्या बल नहीं है। नियमों के अनुसार, सत्र की शुरुआत में अध्यक्ष वैध रूप से नामांकित उम्मीदवारों के नाम पढ़ेंगे, जिन्होंने चुनाव से अपना नाम वापस नहीं लिया है।

मतदान शुरू होने से पहले अध्यक्ष निर्देश देंगे कि सदन में उपस्थित नहीं होने वाले सदस्यों को शामिल होने में सक्षम बनाने के लिए पांच मिनट के लिए घंटियां बजाई जाएं। घंटियां बजना बंद होने के तुरंत बाद, हॉल के सभी प्रवेश द्वारों को बंद कर दिया जाएगा और प्रत्येक प्रवेश द्वार पर तैनात विधानसभा कर्मचारी मतदान समाप्त होने तक किसी को भी प्रवेश या निकास की अनुमति नहीं देंगे।

फिर अध्यक्ष उन सदस्यों से कहेंगे जो उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करना चाहते हैं, उन्हें प्रवेश द्वार के माध्यम से एक फ़ाइल में पास करने के लिए कहा जाएगा जहां वोटों को रिकॉर्ड करने के लिए टेलर तैनात किए जाएंगे। टेलर के डेस्क पर पहुंचने पर प्रत्येक सदस्य को नियमों के तहत उसे आवंटित डिवीजन नंबर को कॉल करना होगा।

इसके बाद टेलर सदस्य का नाम पुकारते हुए प्रभाग सूची पर उसका नंबर अंकित करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसका वोट ठीक से दर्ज किया गया है, सदस्य को तब तक नहीं हटना चाहिए जब तक कि उसने टेलर को अपना नाम पुकारते हुए स्पष्ट रूप से नहीं सुन लिया हो। किसी सदस्य द्वारा अपना वोट दर्ज करने के बाद, वह तब तक चैंबर में वापस नहीं आएगा जब तक दोबारा घंटी नहीं बजाई जाती। जब अध्यक्ष को पता चलेगा कि वोट देने के इच्छुक सभी सदस्यों ने अपना वोट दर्ज कर लिया है, तो वह घोषणा करेगा कि मतदान समाप्त हो गया है।

इसके बाद, सचिव रिकॉर्ड किए गए वोटों की गिनती करेंगे और गिनती के नतीजे अध्यक्ष को पेश करेंगे, जो फिर निर्देश देंगे कि सदस्यों को चैंबर में लौटने में सक्षम बनाने के लिए दो मिनट के लिए घंटियां बजाई जाएं। घंटियां बजना बंद होने के बाद अध्यक्ष परिणाम की घोषणा करेंगे। परिणाम के बाद जीतने और हारने वाले दोनों उम्मीदवार भाषण देंगे। सफल उम्मीदवार को सोमवार को शपथ दिलाई जाएगी।

Check Also

केजरीवाल सीएम पद से हटेंगे या नहीं? सुप्रीम कोर्ट ने कर दिया साफ

सुप्रीम कोर्ट (Removal of Kejriwal as CM) ने सोमवार को उत्पाद नीति घोटाले से जुड़े …