Saturday , May 18 2024

आज आएगी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त, ऐसे चेक करें स्टेटस

मोदी सरकार ने वर्ष 2019 में किसानों के विकास और आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू की थी। वर्तमान में इस स्कीम का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है।

आज यानी 28 फरवरी 2024 को किसानों के अकाउंट में पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त (PM Kisan Yojana 16th Installment) की राशि आएगी। बता दें कि हर किस्त में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि आती है।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में किसानों को सालाना 6,000 रुपये का लाभ मिलता है। इस स्कीम का लाभ पाने के लिए किसानों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है। सरकार सीबीडीटी के जरिये किसानों के बैंक अकाउंट में यह राशि जमा कर देते हैं।

6,000 रुपये की राशि किसानों के अकाउंट में किस्तों के तौर पर दी जाती है। हर किस्त में किसानों को 2,0000 रुपये का लाभ मिलता है। एक साल में सरकार 3 किस्त जारी करती है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ
वर्तमान में करोड़ों किसानों को इस स्कीम का लाभ मिल रहा है। हालांकि, कई किसानों को इस बार भी वंचित रहना होगा। दरअसल, सरकार ने पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी (EKyc) और जमीन सत्यापन अनिवार्य कर दिया है।

जिन भी किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी और जमीन सत्यापन नहीं किया है उन्हें इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। किसान ऑनलाइन आसानी से ओटीपी (OTP) के जरिये ई-केवाईसी करवा सकते हैं। वहीं जमीन सत्यापन के लिए भी आसानी से ऑनलाइन डॉक्यूमेंट अपलोड किया जा सकता है।

अगर आपने भी योजना का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी किया है तो आपको एक बार स्टेटस चेक करना चाहिए।

कैसे चेक करें स्टेटस
आपको पीएम किसान के अधिकारिक पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा।

अब आप Farmers Corner को सेलेक्ट करें।

इसके बाद ई-केवाईसी पर क्लिक करें।

अब OTP based e-KYC पर जाएं और आधार नंबर दर्ज करें।

इसके बाद आपको स्क्रीन पर ई-केवाईसी का स्टेट्स शो होगा।

Check Also

एसबीआई ने ग्राहकों को दिया तोहफा, एफडी की ब्याज दरों में किया इजाफा

देश के टॉप पब्लिक सेक्टर बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम …