Friday , April 19 2024

IND vs ENG: रोहित शर्मा ने कप्‍तान में तोड़ा राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड

भारत ने इंग्‍लैंड को चौथे टेस्‍ट में पांच विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा ने बतौर भारतीय कप्‍तान सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीत के मामले में राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा। रोहित शर्मा भारतीय टेस्‍ट इतिहास में संयुक्‍त रूप से पांचवें सबसे सफल कप्‍तान बन गए हैं। रोहित शर्मा ने एक खास मामले में पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है।

भारतीय टीम ने सोमवार को इंग्‍लैंड को पांच मैचों की सीरीज के चौथे टेस्‍ट में 5 विकेट से पटखनी दी। भारतीय टीम ने लगातार तीसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को हराया और सीरीज अपने कब्‍जे में की। भारत ने मौजूदा सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना रखी है।

भारत और इंग्‍लैंड के बीच सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्‍ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। बहरहाल, चौथा टेस्‍ट जीतने के बाद रोहित शर्मा ने अपने हेड कोच और पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है। रोहित शर्मा भारत के संयुक्‍त रूप से पांचवें सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान बन गए हैं। राहुल द्रविड़ ने 25 टेस्‍ट में भारत की कप्‍तानी और 8 बार जीत दिलाई। रोहित शर्मा ने 15 टेस्‍ट में भारत की कप्‍तानी करके 9वीं जीत दिलाई।

इन दिग्‍गजों की बराबरी की
रोहित शर्मा ने मंसूर अली खान पटौदी और सुनील गावस्‍कर के रिकॉर्ड की बराबरी की। पटौदी ने 40 टेस्‍ट में 9 जीत जबकि गावस्‍कर ने 47 टेस्‍ट में 9 जीत दिलाई थी। बता दें कि भारत के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 68 टेस्‍ट में टीम को 40 जीत दिलाई।

भारत को सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीत दिलाने के मामले में एमएस धोनी दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। धोनी ने 60 टेस्‍ट में भारत को 27 जीत दिलाई। सौरव गांगुली इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर हैं, जिनके नेतृत्‍व में भारत ने 49 में से 21 टेस्‍ट जीते। मोहम्‍मद अजहरुद्दी ने 47 टेस्‍ट में 14 जीत दिलाई और वो इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर जमे हुए हैं।

रोहित के पास शानदार मौका
रोहित शर्मा के पास भारत के सबसे सफल पांचवें कप्‍तान अकेले बनने का शानदार मौका है। इसके लिए उन्‍हें जरुरत होगी कि इंग्‍लैंड को धर्मशाला में खेले जाने वाले पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में पटखनी दे। भारतीय टीम अगर पांचवें टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को मात देने में कामयाब हो जाएगी तो रोहित शर्मा के नेतृत्‍व में यह 10वीं जीत होगी और वो अकेले पांचवें सबसे सफल भारतीय टेस्‍ट कप्‍तान बन जाएंगे।

एमएस धोनी की बराबरी
बहरहाल, रोहित शर्मा ने एक खास मामले में पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। रोहित शर्मा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ लगातार तीन टेस्‍ट जीते, जैसे कि धोनी, मोहम्‍मद अजहरुद्दीन और अजित वाडेकर अपने कप्‍तानी के दिनों में कर चुके हैं। सिर्फ कोहली (18 टेस्‍ट में 10 जीत) ही हैं, जिन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट में रोहित शर्मा से ज्‍यादा भारतीय कप्‍तान के रूप में जीत दर्ज की।

 

Check Also

दिनेश कार्तिक ने जड़ा आईपीएल 2024 का सबसे लंबा छक्‍का

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के स्‍टार विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने सोमवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ …