Friday , May 3 2024

बिहार: हरिद्वार जैसी हर की पौड़ी आज मिलेगी बिहार को

सांसद संजय झा ने कहा कि आज का दिन मिथिलावासियों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, जब उनकी आस्था के एक सबसे बड़े केंद्र के कायाकल्प का शुभारंभ हो रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिमरिया धाम को हर की पौड़ी (हरिद्वार) से भी सुंदर बनाने का निर्देश दिया है।

सिमरिया गंगा धाम पर हरिद्वार के हरकी पौड़ी की तर्ज पर बने पहले रिवर फ्रंट निर्माण कार्य का शुभारंभ आज सीएम नीतीश कुमार करने वाले हैं। इस कार्यक्रम को लेकर सिमरिया गंगा धाम में तैयारी पूरी कर ली गई है। बेगूसराय के रास्ते पटना आने वाले के लिए यह रास्ता आज दो घंटे के लिए बंद रहेगा। राज्यसभा सांसद संजय कुमार झा ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार सिमरिया धाम जाकर इस योजना के साथ-साथ जल संसाधन विभाग द्वारा कार्यान्वित कुल 702 योजनाओं (लागत राशि ₹1590.14 करोड़) का लोकार्पण तथा 393 योजनाओं (लागत राशि ₹1945.43 करोड़) का कार्यारंभ करेंगे। बिहार सरकार का दावा है कि इस सिमरिया धाम को हर की पौड़ी (हरिद्वार) से भी सुंदर बनाया जाएगा। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि श्रद्धालुओं को आवाजाही में काफी सुविधा होगी। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि यह हरिद्वार की तर्ज विकसित होगा। सिमरिया धाम में खानपान, सुरक्षा और आराम की व्यवस्था होगी।

हर की पौड़ी (हरिद्वार) से भी सुंदर बनाने का दावा
सांसद संजय झा ने कहा कि आज का दिन मिथिलावासियों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, जब उनकी आस्था के एक सबसे बड़े केंद्र के कायाकल्प का शुभारंभ हो रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिमरिया धाम को हर की पौड़ी (हरिद्वार) से भी सुंदर बनाने का निर्देश दिया है। सिमरिया धाम का विकास और सौंदर्यीकरण होने पर यहां धार्मिक पर्यटन का तेजी से विकास होगा, दूर-दूर से श्रद्धालु आएंगे, धर्मशाला में ठहरेंगे। बिहार के विभिन्न जिलों से यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में तो वृद्धि होगी। इलाके में होटल और परिवहन सहित कई तरह के कारोबार और रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

संपूर्ण कल्पवास मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए विशेष सुविधा
सांसद संजय झा ने कहा कि जल संसाधन विभाग द्वारा तैयार योजना के तहत सिमरिया धाम में सीढ़ी घाट के निर्माण और रीवर फ्रंट के विकास के साथ-साथ और संपूर्ण कल्पवास मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए आधुनिक सुविधाओं का निर्माण कराया जाएगा। योजना में सिमरिया धाम में राजेन्द्र सेतु और निर्माणाधीन सिक्स-लेन पुल के बीच में गंगा के बाएं तट का आवश्यकतानुसार उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं शीट पाइलिंग करते हुए नदी भाग में लगभग 550 मीटर लंबाई में सीढ़ी घाट का निर्माण, स्नान घाट के निकट चेंजिंग रूम का निर्माण, स्नान घाट के समानांतर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, गंगा आरती के लिए स्थल का निर्माण, धार्मिक अनुष्ठान के लिए मंडप का निर्माण, शेडेड कैनोपी, वाच टावर, श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था एवं लैंडस्केपिंग, शौचालय परिसर, धर्मशाला, पार्क, पाथ-वे, पार्किंग एवं प्रकाशीय व्यवस्था का निर्माण आदि शामिल है। इसके अलावा छह लेन सेतु से दक्षिण में स्थित मुक्तिधाम को भी बेहतर बनाया जाएगा।

Check Also

उत्तराखंड: पांच साल में हरिद्वार जिले में बढ़े छह निकाय, 53 हजार मतदाता घटे

निकाय चुनावों में इस बार 27 लाख 36 हजार 855 मतदातावोट करेंगे। देहरादून जिले के …