Tuesday , May 21 2024

शेयर बाजार: सेंसेक्स 733 अंक फिसला, निफ्टी 21550 के नीचे

अमेरिका में महंगाई के आंकड़े उम्मीद से अधिक रहने के कारण फेड की ओर से ब्याज दरों में कटौती की आशंका गहरा गई है। इसके बाद भारतीय बाजार में बड़ी बिकवाली दिखी।

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली दिख रही है। शुरुआती कारोबार में सेसेक्स 733 अंक फिसलकर 71000 के नीचे आ गया। दूसरी ओर, निफ्टी भी इस दौरान 21550 के नीचे पहुंच गया। सुबह 9 बजकर 41 मिनट पर सेंसेक्स 635.08 (0.88%) अंक फिसलकर 70,905.03 के स्तर पर कारोबार करता दिखा। निफ्टी इस दौरान 173.41 (0.80%) अंक फिसलकर 21,569.85 अंकों पर कारोबार कर रहा था।

अमेरिका में महंगाई के आंकड़े उम्मीद से अधिक रहने बाजार पर दबाव
अमेरिका में महंगाई के आंकड़े उम्मीद से अधिक रहने के कारण फेड की ओर से ब्याज दरों में कटौती की आशंका गहरा गई है। इसके बाद भारतीय बाजार में बड़ी बिकवाली दिखी। अमेरिका में जनवरी महीने में महंगाई दर 3.1% रहा जबकि अर्थशास्त्रियों ने इसके 2.9% पर रहने का अनुमान जताया था। दिसंबर महीने में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स आधारित महंगाई 3.4% था। बुधवार के शुरुआती कारोबारी सेशन के दौरान निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज, आईटी, फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर के शेयर 1-2% तक फिसले। वहीं, निफ्टी ऑटो, एफएमसीजी, मीडिया, रियल्टी, ऑयल व गैस के शेयर भी लाल निशान पर खुले।

मूडीज ने अदाणी ग्रीन एनर्जी का आउटलुक बदलकर निगेटिव से स्थिर किया
मूडीज इन्वेस्टर सर्विस ने अदाणी समूह की कंपनी अदाणी ग्रीन एनर्जी के आउटलुक में बदलाव करते हुए इसे निगेटिव से स्थिर कर दिया है। इसके बाद कंपनी के शेयरों में चार प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। नेशनल एल्युमिनियम कंपनी के शेयर भी बुधवार को चार प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे। कंपनी के शेयरों में यह तेजी मुनाफे में सालाना आधार पर 84% की वृद्धि के बाद दर्ज की गई। तीसरी तिमाही के नतीजों में कंपनी ने 470 करोड़ रुपये के मुनाफे की जानकारी दी है। संचालन से कंपनी का राजस्व भी 2% बढ़कर 3,347 करोड़ रुपये हो गया है।

अमेरिकी और एशियाई बाजारों में कमजोरी
अमेरिकी बाजारों से मिले नकारात्मक रुझानों के बाद एशियाई बाजारों में भी कमजोरी दिखी। जापान के बाहर एमएससीआई का एशिया पेसिफिक शेयरों का सबसे बड़ा इंडेक्स 0.8% तक टूटा और लगातार पांचवे दिन लाल निशान में कारोबार करता दिखा। जापान के निक्केई भी 0.7% की गिरावट दिखी। अमेरिका के तीनों बड़े स्टॉक इंडेक्स में एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट दिखी। डाऊ जोंस में पिछले 11 महीने में एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई।

एफआईआई ने फरवरी में बेचे 2524 करोड़ रुपये के शेयर
एफपीआई (विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक) भारतीय बाजार में जनवरी महीने में 25,744 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली के बाद फरवरी महीने में अब तक 2,524 करोड़ रुपये के शेयर बेच चुके हैं। हालांकि, डीआईआई (घरेलू संस्थागत निवेशकों) ने मंगलवार को 274 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। वे लगातार सातवें महीने में बाजार में अपनी खरीदारी का सिलसिला बनाए रखे हुए हैं।

रुपया डॉलर के मुकबले चार पैसे कमजोर होकर 83.12 के स्तर पर पहुंचा
घरेलू शेयर बाजारों में नकारात्मक रुख के चलते बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया चार पैसे गिरकर 83.12 के स्तर पर आ गया। मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि अमेरिकी मुद्रा में मजबूती और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की ऊंची कीमतों से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई।

Check Also

मार्च तिमाही में पर्सनल कंप्यूटर बाजार 2.6% बढ़ा

देश में डेस्कटॉप और नोटबुक जैसे पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) का बाजार मार्च तिमाही में 2.6 …