Sunday , May 19 2024

यूएस विदेश मंत्री ब्लिंकन ने सऊदी क्राउन प्रिंस से की मुलाकात

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को एक बयान में कहा कि ब्लिंकन ने रियाद में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद से मुलाकात की। विदेश मंत्री ने गाजा में मानवीय जरूरतों को पूरा करने और संघर्ष को फैलने से रोकने के महत्व पर जोर दिया।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचे। यहां उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने युद्धग्रस्त गाजा में मानवीय संकट की स्थिति से निपटने के उपायों पर चर्चा की। ब्लिंकन इस्राइल-हमास युद्ध के कारण क्षेत्र में तनाव को रोकने के लिए मध्य-पूर्व के चार देशों की यात्रा पर हैं। उन्होंने मोहम्मद बिन सलमान के साथ गाजा में संकट का स्थायी समाधान तलाशने के लिए क्षेत्रीय समन्वय पर भी चर्चा की।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को एक बयान में कहा कि ब्लिंकन ने रियाद में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद से मुलाकात की। विदेश मंत्री ने गाजा में मानवीय जरूरतों को पूरा करने और संघर्ष को फैलने से रोकने के महत्व पर जोर दिया। ताकि इस्राइली और फलस्तीनी नागरिकों के लिए स्थायी शांति और सुरक्षा स्थापित की जा सके। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने अमेरिका और सऊदी अरब के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के निर्माण के महत्व पर चर्चा की और दोनों देशों के रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर जोर दिया।

मिलर ने कहा कि विदेश मंत्री ब्लिंकन और मोहम्मद बिन सलमान ने काला सागर में तनाव को कम करने की जरूरत पर चर्चा की। बातचीत में हूती विद्रोहियों के हमलों को शामिल किया गया, जो समुद्र में व्यापारिक जहाजों को निशाना बना रहे हैं और समुद्री सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं।

Check Also

19 मई का राशिफल

दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, …