Sunday , April 28 2024

दक्षिण कोरिया में पश्चिमी तट के पास अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

स्थानीय मीडिया ने बताया कि बुधवार सुबह एक अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमान दक्षिण कोरिया के पश्चिमी तट के पास पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि, समय रहते पायलट को विमान से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया , ” बुधवार सुबह एक अमेरिकी फाइटर जेट पानी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में विमान में सवार पायलट सुरक्षित है।” दुर्घटना उत्तरी जिओला प्रांत के गनसन के पास हुई। दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों की देखरेख करने वाली यूएस फोर्सेज कोरिया ने योनहाप रिपोर्ट की पुष्टि की और कहा कि वह शीघ्र ही घटना का विवरण जारी करेगी।

इससे पहले भी दिसंबर में एक नियमित प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान दक्षिण कोरिया में एक अमेरिकी F-16 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसे अमेरिकी सेना ने “उड़ान के दौरान आपात्कालीन स्थिति” बताया था। उस समय भी पायलट को सुरक्षित बचा लिया गया था।

पिछले साल मई में सियोल के दक्षिण में एक कृषि क्षेत्र में नियमित प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान एक अमेरिकी एफ-16 जेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उस हादसे में भी पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया था और दुर्घटना में कोई अन्य हताहत नहीं हुआ था।

अमेरिका सियोल का सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा सहयोगी है और परमाणु-सशस्त्र उत्तर से इसे बचाने में मदद के लिए दक्षिण कोरिया में लगभग 28,500 सैनिक तैनात करता है। जापान में, अमेरिकी सेना ने पिछले साल के अंत में घोषणा की थी कि वह एक घातक दुर्घटना के बाद वी-22 ऑस्प्रे टिल्ट-रोटर विमान के अपने बेड़े को रोक रही है, जिसमें आठ अमेरिकी वायुसैनिकों की मौत हो गई थी।

Check Also

ईरान से व्यापार करने वाली कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंध

अमेरिका ने ईरानी सेना के साथ अवैध व्यापार और ड्रोन हस्तांतरण करने के आरोप में …