Sunday , April 28 2024

चीन में जानलेवा हुआ एक और वायरस, H3N2 और H10N5 बर्ड फ्लू से इंसान की मौत!

प्रशासन के बयान में कहा गया है कि महिला जिन लोगों के संपर्क में थीं। उन सभी की रिपोर्ट नेगेटिव थी उनमें कोई संदिग्ध मामला नहीं पाया गया। एजेंसी ने कहा कि वायरस के संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण विश्लेषण से पता चला है कि H10N5 वायरस एवियन मूल का है और इसमें मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं है।

चीन में बुधवार को H3N2 और H10N5 नामक बर्ड फ्लू वायरस से एक 63 वर्षीय महिला की मौत हो गई। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम प्रशासन ने एक बयान में कहा कि अनहुई प्रांत की महिला की बीमारी की गंभीरता के कारण 16 दिसंबर को मृत्यु हो गई।

रोकथाम प्रशासन ने एक बयान में कहा, अनहुई प्रांत की 63 वर्षीय महिला को अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याएं थीं और 30 नवंबर को खांसी, गले में खराश, बुखार और अन्य लक्षण विकसित हुए और 16 दिसंबर को उनकी मृत्यु हो गई।

प्रशासन के बयान में कहा गया है कि महिला जिन लोगों के संपर्क में थीं। उन सभी की रिपोर्ट नेगेटिव थी, उनमें कोई संदिग्ध मामला नहीं पाया गया। एजेंसी ने कहा कि वायरस के संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण विश्लेषण से पता चला है कि H10N5 वायरस एवियन मूल का है और इसमें मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं है।

इसमें कहा गया है, “प्रकोप पक्षियों से मनुष्यों में एक एपिसोडिक क्रॉस-प्रजाति संचरण है।” इसमें कहा गया है कि वायरस के लोगों को संक्रमित करने का जोखिम कम है और मानव-से-मानव संचरण नहीं हुआ है। चीन में कई प्रजातियों के कृषि और जंगली पक्षियों की विशाल आबादी है, जो एवियन वायरस के मिश्रण और उत्परिवर्तन के लिए एक आदर्श वातावरण बनाती है।

Check Also

ईरान से व्यापार करने वाली कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंध

अमेरिका ने ईरानी सेना के साथ अवैध व्यापार और ड्रोन हस्तांतरण करने के आरोप में …