Sunday , May 19 2024

भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसियों ने हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की निंदा की

तीन प्रमुख भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसियों सहित कई अमेरिकी सांसदों ने कैलिफोर्निया में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की कड़ी निंदा की है। साथ ही, उन्होंने कहा कि इस हरकत के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

अपराध के तौर पर हो रही जांच

कैलिफोर्निया के नेवार्क में श्री स्वामीनारायण मंदिर हिंदू मंदिर में भारत विरोधी चित्रों के साथ तोड़फोड़ की गई, जिसके बाद पुलिस अपराध के रूप में मामले की जांच कर रही है। सिलिकॉन वैली में स्थित कैलिफोर्निया के 17वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करने वाले कांग्रेसी रो खन्ना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि वह कैलिफोर्निया के नेवार्क में स्वामीनारायण मंदिर के विरूपण की कड़ी निंदा करते हैं।

रो खन्ना ने की कड़ी निंदा

रो खन्ना ने कहा, “पूजा करने की स्वतंत्रता अमेरिकी लोकतंत्र के दिल में है। जिन लोगों ने बर्बरता का यह कृत्य किया, उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। साथ ही, उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि समुदाय नफरत के खिलाफ खड़े होने और भित्तिचित्रों को हटाने के लिए एक साथ आ रहा है। उन्होंने कहा, “यह सामुदायिक कार्रवाई दुष्टता का जवाब अच्छाई से दे रही है।”

‘एकजुट होकर लड़ रहा समुदाय’

कांग्रेसी राजा कृष्णमूर्ति ने स्वामीनारायण मंदिर को विरूपित करने को घृणित बताया और कहा कि वह इसकी कड़ी निंदा करते हैं। इलिनोइस के 8वें कांग्रेस जिले के अमेरिकी प्रतिनिधि कृष्णमूर्ति ने कहा कि उन्हें खुशी है कि समुदाय मंदिर के समर्थन में एकजुट हो रहा है। उन्होंने कहा, “हमें कट्टरता के सभी कुरूप रूपों के खिलाफ एकजुट होना चाहिए। जिन लोगों ने यह बर्बरता की, उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।”

हो रही मामले की जांच की मांग

कांग्रेसी थानेदार ने भी इस हरकत को शर्मनाक बताते हुए इसकी निंदा की है। थानेदार ने कहा, “भारत विरोधी भित्तिचित्रों से चिह्नित यह अपवित्रता हमारे विविध और समावेशी समाज के सार पर हमला है। मैं असहिष्णुता के ऐसे हमलों की निंदा करता हूं और इस जघन्य अपराध की गहन जांच का आह्वान करता हूं।” उन्होंने कहा, “धार्मिक स्वतंत्रता और सांप्रदायिक सद्भाव हमारे राष्ट्र के मौलिक सिद्धांत हैं और मैं सभी पूजा स्थलों की सुरक्षा और पवित्रता सुनिश्चित करते हुए अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए कानून प्रवर्तन द्वारा त्वरित कार्रवाई का आग्रह करता हूं।”

जिम्मेदार लोगों को होना होगा जवाबदेह

कैलिफोर्निया से कांग्रेस सदस्य बारबरा ली ने भी हमले की निंदा की। उन्होंने कहा, “सभी रूपों में नफरत बर्दाश्त नहीं की जा सकती। जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।” ओहियो सीनेट में राज्य सीनेटर नीरज अंतानी ने कहा कि वह कड़े शब्दों में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की निंदा करते हैं। अंतानी ने कहा, “अपराधियों को पकड़ा जाना चाहिए और कानून की पूरी सीमा तक दंडित किया जाना चाहिए। हमें हर जगह हिंदूफोबिया को जड़ से खत्म करना चाहिए।”

अमेरिकी विदेश विभाग ने की कृत्य की निंदा

अमेरिकी विदेश विभाग ने भी शनिवार को मंदिर में तोड़फोड़ की निंदा की और जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना सुनिश्चित करने के लिए पुलिस के प्रयासों का स्वागत किया। अमेरिकी विदेश विभाग के दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो ने शनिवार को एक पोस्ट में कहा, “हम कैलिफोर्निया में श्री स्वामीनारायण मंदिर हिंदू मंदिर में हुई तोड़फोड़ की निंदा करते हैं। हम नेवार्क पुलिस विभाग के प्रयासों का स्वागत करते हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाए।”

सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस

नेवार्क पुलिस ने कहा कि हिंसा, संपत्ति की क्षति, उत्पीड़न, धमकी, या नफरत या पूर्वाग्रह से प्रेरित अन्य अपराधों के किसी भी कार्य या धमकी को बहुत गंभीर माना जाता है और इसे बहुत उच्च प्राथमिकता दी जाती है। पुलिस ने कहा, “अधिकारी घटनाओं को सही ढंग से समझने और जिम्मेदार लोगों को कटघरे में लाने के लिए जांच कर रहे हैं, सबूत इकट्ठा कर रहे हैं और आसपास के व्यवसायों से सीसीटीवी फुटेज की समीक्षा कर रहे हैं।”

पुलिस ने लोगों से किया आग्रह

विभाग ने कहा कि हम अपने समुदाय के साथ एकजुट हैं और इस घटना के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए समुदाय के सदस्यों से आगे आने और जांचकर्ताओं से बात करने का आग्रह कर रहे हैं। पुलिस इस जांच के संबंध में जानकारी रखने वाले किसी भी व्यक्ति से नेवार्क पुलिस जांच इकाई से संपर्क करने के लिए कह रही है।

Check Also

जबालिया में इजरायली सेना और फलस्तीनी लड़ाकों के बीच भीषण लड़ाई

गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी क्षेत्र जबालिया में इजरायली सेना और फलस्तीनी लड़ाकों के बीच …