Wednesday , May 8 2024

क्रिसमस से पहले शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर लगातार जारी है, जिसके चलते मैदानों में ठंड बढ़ने लगी है। दिल्ली, यूपी और बिहार समेत कई राज्यों में घना कोहरा छाने लगा है। रविवार सुबह के समय दिल्ली कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई। मौसम विभाग आईएमडी के अनुसार, आज सुबह दिल्ली का तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कैसा रहेगा यूपी-बिहार में मौसम हाल?

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 56 जिलों में अगले 48 घंटे के लिए भयानक कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी लखनऊ में इस पूरे सप्ताह मौसम साफ रहने की उम्मीद है। वहीं, कानपुर में ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना है। बात करें बिहार की तो राज्य में पुरवा के प्रवाह से प्रदेश का मौसम आजकल काफी शुष्क हो गया है। इस तरह की स्थिति अगले पांच दिनों तक बने रहने की उम्मीद है।

पंजाब, राजस्थान में भी छाया रहेगा घना कोहरा

उत्तर भारत में भी ठंड का जबरदस्त असर दिख रहा है। 7 दिसंबर तक हरियाणा, पंजाब समेत उत्तरी राजस्थान एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत आसपास के राज्यों में कोहरे के जारी रहने की आशंका है। आईएमडी ने हरियाणा, पंजाब एवं उत्तरी राजस्थान में अगले दो से तीन दिनों तक अति घने कोहरे की चेतावनी जारी की है।

रोहतांग सहित अन्य दर्रों में आधा फीट तक गिरी बर्फ

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर लगातार जारी है, जिसके चलते मैदानों में ठंड बढ़ने लगी है। उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में शीतलहर देखने को मिल रही है। हिमाचल प्रदेश में शनिवार को मौसम ने करवट बदली और चोटियों पर हिमपात हुआ। रोहतांग सहित अन्य दर्रों में आधा फीट तक बर्फ गिरी है। लाहुल घाटी में करीब दो इंच हिमपात हुआ। बारालाचा, शिंकुला, कुंजम दर्रे में भी दिनभर हिमपात का क्रम जारी रहा।

दक्षिण भारत में आज मौसम रहेगा साफ

भले ही महाराष्ट्र के कुछ जिलों में आज बादल छाए रहेंगे, लेकिन आज देशभर में बारिश का आशंका काफी जताई जा रही है। वहीं, दक्षिण भारत में भी मौसम साफ रहने की उम्मीद है।

Check Also

चीन के राष्ट्रपति के खिलाफ सड़कों पर जुटे लोग

पेरिस पहुंचने पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का जोरदार स्वागत हुआ। उत्साह के माहौल …