Saturday , May 18 2024

हरियाणा : बहुउद्देशीय कैंप में दिव्यांगों ने किया हंगामा

हिसार जिला प्रशासन एवं भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा आयोजित दिव्यांगजनों के कल्याणार्थ बहुउद्देशीय कैंप में फैली व्यवस्थाओं से नाराज दिव्यांगों ने हंगामा कर दिया। दिव्यांगों का कहना था कि प्रशासन ने उन्हें कैंप के लिए सुबह 10 बजे ही बुला लिया जबकि यहां 12 बजे तक कोई भी चिकित्सा जांच के लिए नहीं पहुंचा।

इसके चलते उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा। बिना चिकित्सकों के उनकी न तो कोई यूडीआईडी  बन रही थी और न हीं बस व रेल सुविधा के लिए पास बन रहे। करीब 1 घंटे तक दिव्यांगों ने रेड क्रॉस भवन परिसर में प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। दीवानों के हंगामों के चलते मौके पर पुलिस बुलानी पड़ी पुलिस तथा मौके पर मौजूद अधिकारियों ने दिव्यांगों को समझने का प्रयास किया। बाद में दिव्यांगों का एक प्रतिनिधिमंडल प्रशासनिक अधिकारियों से पहले पहुंचा। दिव्यांगों ने बताया कि सुबह से जिले के अलग-अलग स्थान से करीब 400 दिव्यांग विभिन्न साधन करके यहां पहुंचे थे और दिव्यांगों के काम होने की वजह धक्के मिल रहे हैं।

उधर, जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपिका सरासर के अनुसार शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों के मेडिकल प्रमाण पत्र/यूडीआईडी कार्ड और जिला रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण प्राप्त करने के लिए फार्म लिए जाएंगे। इसके अलावा जिला प्रबंधक एवं अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण निगम द्वारा हरियाणा सरकार की योजना अनुसार दिव्यांग व्यक्तियों के ऋण संबंधी जानकारियां दी जाएगी।

इसी कड़ी में रोजगार विभाग द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों को रोजगार संबंधी जानकारियां, जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों को पेंशन व बस पास संबंधित जानकारियां, क्रीड विभाग द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों की नई पेंशन के स्टेटस तथा परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों के बारे मौके पर ही समाधान किया जाएगा

Check Also

दरभंगा के दो विधानसभा क्षेत्रों में मधुबनी लोकसभा उम्मीदवारों के लिए 20 मई को मतदान

बिहार के दरभंगा जिले के केवटी और जाले विधानसभा क्षेत्र मधुबनी लोकसभा क्षेत्र में आते …