Friday , May 17 2024

राजस्थान नर्स भर्ती समेत इन परीक्षाओं में लागू होगा पांचवां विकल्प

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने आगामी भर्ती परीक्षाओं के संबंध में अहम नोटिस जारी किया है। इसके मुताबिक, संविदा नर्स भर्ती, सूचना सहायक भर्ती, कनिष्ठ लेखाकार एवं तहसील राजस्व लेखाकार सीधी भर्ती, संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता सीधी भर्ती, पशु परिचर भर्ती सहित अन्य पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए ओएमआर शीट में पांचवां विकल्प लागू किया जाएगा।

इसके मुताबिक, अभी तक ए, बी, सी और डी विकल्प के साथ-साथ अब कैंडिडेट्स को इन एग्जाम में ई ऑप्शन दिखेगा। इस संबंध में बोर्ड ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन पोर्टल पर रिलीज किया है। इन एग्जाम में शामिल होने जा रहे कैंडिडेट्स पोर्टल पर जाकर इसे चेक करके चाहें तो डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने जारी सूचना में कहा है कि उम्मीदवारों को पांच विकल्पों में एक विकल्प को नीले बॉल पेन से गहरा गोल उत्तरपुस्तिका में सही उत्तर दर्शाना होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए विकल्पों में से एक ऑप्शन को भरना जरूरी होगा। वहीं, अगर किसी कैंडिडेट्स के द्धारा किसी प्रश्न को हल नहीं किया जाता है तो उसके लिए पांचवां विकल्प ई को गोला गहरा करना होगा। अगर कोई अभ्यर्थी पांचों में से कोई विकल्प नहीं चुनता तो ऐसे प्रत्येक प्रश्न के लिए 1/3 अंक घटाए जाएंगे।

बोर्ड ने यह भी कहा है कि कैंडिडेट्स को इसके लिए 10 मिनट का समय भी एक्सट्रा दिया जाएगा, जिससे वह यह जांच लें कि उन्होंने पांच में किसी एक सर्किल डार्क किया है। वहीं, जिन अभ्यर्थियों ने 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी भी पांच विकल्प में से एक का चयन नहीं किया गया होगा तो उसे अयोग्य करार दिया जाएगा।

Check Also

यूजीसी: भारतीय सर्वेक्षण विभाग की ओर से तैयार भारत के नक्शे का ही करें इस्तेमाल

देश के त्रुटिपूर्ण और गलत नक्शों के प्रकाशन के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्वविद्यालय …