Monday , May 20 2024

पंजाब में शीत लहर का कहर, सामान्य से नीचे पहुंचा पारा

पंजाब में घनी धुंध के साथ अब शीत लहर ने ठंड का प्रकोप बढ़ा दिया है। सोमवार को शीत लहर के चलते अमृतसर, बठिंडा व जालंधर में आदमपुर का न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे गिर गया। अमृतसर का तापमान 3.6 डिग्री, जो सामान्य से 0.7 डिग्री कम रहा, वहीं बठिंडा का 4.4 डिग्री (सामान्य से 0.5 डिग्री कम) और आदमपुर का न्यूनतम पारा 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आदमपुर, हलवारा और बठिंडा में दृश्यता भी केवल 0 से 50 मीटर तक ही रही। अमृतसर में 50 से 200 मीटर तक, लुधियाना में 200 से 500 मीटर और पटियाला व पठानकोट में 2000 से 4000 मीटर तक दृश्यता रही। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इसके तहत 10 जिलों में घनी धुंध के साथ शीत लहर चलेगी जबकि बाकी जिलों में केवल घनी धुंध छाएगी। इन 10 जिलों में अमृतसर, तरनतारन, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मोगा व बठिंडा शामिल हैं।

मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के निदेशक एके सिंह के मुताबिक आने वाले 48 घंटों में घनी धुंध के साथ शीत लहर चलने के कारण न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की और कमी दर्ज की जा सकती है। उन्होंने बताया कि घनी धुंध वाले जिलों में दृश्यता 50 मीटर से भी कम दर्ज की जा सकती है। विभाग की तरफ से वाहन चालकों को ड्राइविंग धीमा करने, पैदल चलने वालों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने और बुजुर्गों व बच्चों को सुबह-शाम के वक्त ज्यादा बाहर निकलने से गुरेज करने की सलाह दी है।

विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहेगा लेकिन घनी धुंध व शीत लहर के चलते ठंड बढ़ेगी। पंजाब के बाकी जिलों में लुधियाना का न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री, पटियाला का 7.6 डिग्री व पठानकोट का 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Check Also

केदारनाथ: सोनप्रयाग में बैरिकेडिंग तोड़कर निकला यात्रियों का सैलाब

केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव सोनप्रयाग में यात्रियों की भीड़ सैलाब की तरह अनियंत्रित हो …