Saturday , May 18 2024

एफपीआई ने रोकी बिकवाली,नवंबर में अब तक 378.2 करोड़ रुपये का किया निवेश,जाने पूरा मामला

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने शेयर बाजार में अपनी लगातार बिकवाली रोक दी और इस महीने अब तक 378.2 करोड़ रुपये का निवेश किया।हालांकि एफपीआई ने अक्टूबर में 24548 करोड़ रुपये और सितंबर में 14767 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे। जानिए एफपीआई ने क्यों रोकी बिकवाली और अब तक इस कैलेंडर ईयर में कितना किया निवेश।

नवंबर महीने में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने शेयर बाजार से जारी अपने बिकवाली को रोक दिया और 378 करोड़ रुपये का निवेश किया। यह निवेश अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में तेज गिरावट के कारण आया है।

पिछले महीने एफपीआई ने इतने करोड़ के बेचे थे शेयर

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक एफपीआई ने अक्टूबर में 24,548 करोड़ रुपये और सितंबर में 14,767 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे।

हालांकि निकासी से पहले, एफपीआई मार्च से अगस्त तक इन छह महीनों में लगातार निवेश किया था और इस अवधि के दौरान 1.74 लाख करोड़ रुपये बाजार में डाले थे। इस कैलेंडर वर्ष में अब तक एफपीआई ने 96,340 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

यस सिक्योरिटीज इंडिया में इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज रिसर्च के रणनीतिकार हितेश जैन ने कहा,

इस महीने एफपीआई ने अब तक कितना किया निवेश?

आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई ने इस महीने (24 नवंबर तक) भारतीय शेयरों में 378.2 करोड़ रुपये का निवेश किया है। विदेशी निवेशक इस महीने चार दिन खरीदार रहे और शुक्रवार को 2,625 करोड़ रुपये की बड़ी खरीदारी की।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा,

मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर – मैनेजर रिसर्च, हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा,

डेट मार्केट में आए इतने करोड़

आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर में 6,381 करोड़ रुपये प्राप्त करने के बाद समीक्षाधीन अवधि में डेट मार्केट ने 12,400 करोड़ रुपये आकर्षित किए।

Check Also

लगातार दूसरे महीने बढ़ी थोक महंगाई दर

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय हर महीने महंगाई दर जारी करती है। सोमवार को मंत्रालय ने …