Saturday , May 18 2024

सर्दियों में गुड़ की चाय पीने के हैं बड़े फायदे,पढ़े पूरी ख़बर

 

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए लोग अपनी डाइट में कई तरह की चीजों को शामिल करते हैं। इन्हीं हेल्दी चीजों में शामिल है गुड़। खाने में इसका कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप सर्दियों में रोजाना सुबह गुड़ की चाय पी सकते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ वजन कम करने में भी मददगार है।

सर्दियों में अक्सर लोग बीमारी पड़ते हैं। सर्द हवाएं हमारी सेहत के काफी प्रभावित करती हैं। इस मौसम में शरीर को स्वस्थ रखना बड़ी चुनौती है, लेकिन इस मौसम में फिट रहने के लिए लोग डाइट में कई तरह की चीजों को शामिल करते हैं। सर्दियों में अक्सर गुड़ से बनी चीजें खाने की सलाह दी जाती है। जो शरीर को अंदर से गर्म रखते हैं। गुड़ की चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसे रोजाना सुबह पीने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं गुड़ की चाय पीने के फायदे।

पाचन में सुधार करता है
गुड़ की चाय पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। अगर आप पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं, तो आप रोजाना सुबह गुड़ की चाय पी सकते हैं। इससे आपका पाचन स्वस्थ रहेगा।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है
गुड़ कई पोषक तत्वों का खजाना है। आप इसे खाने में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन-बी, आयरन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और हमें भीतर से पोषण देने में मदद करते हैं। अगर आप सर्दियों में नियमित रूप से रोजाना सुबह गुड़ की चाय पीते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

वजन घटाने में मदद करें
सर्दियों के दौरान वजन कम करना आसान नहीं है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में कम कैलोरी युक्त फूड्स शामिल करना चाहिए। इस मौसम में आप रोजाना सुबह गुड़ की चाय पी सकते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन कम होने में मदद मिलती है।

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएं
गुड़ की चाय सेहत का खजाना है, यह पीरियड्स संबंधी समस्याओं को भी कम करने में मददगार है। गुड़ की चाय पीने से पीरियड्स के दिनों में ऐंठन, पेट दर्द आदि समस्याओं से राहत मिलती है।

बॉडी को डिटॉक्स करता है
गुड़ शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। अगर आप रोजाना गुड़ की चाय पीते हैं, तो इसस फेफड़ों, आंतों और पेट आसानी से साफ हो सकते हैं। गुड़ की चाय पीने से कब्ज से भी राहत मिल सकती है।

इस तरह बनाएं गुड़ की चाय
गुड़ की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पैन में पानी डालकर मीडियम आंच पर उबालें।
पानी में उबाल आने के बाद इसमें अदरक, हरी इलायची और गुड़ डालकर चम्मच से मिलाएं।
इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकाएं।
जब यह अच्छी तरह उबल जाए, तो गैस बंद कर दें।
तैयार है गुड़ वाली चाय।

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …