Tuesday , May 7 2024

धनतेरस: बाजार हुआ खरीदारी के लिए सज-धजकर तैयार

चांदनी चौक एक बार फिर सोने-चांदी की चमक बिखेर रहा है। धनतेरस को लेकर कूंचा महाजनी और दरीबा में खरीदारी जोरों पर है। सोने और चांदी के भाव चढ़ने के बावजूद धनतेरस को लेकर जमकर खरीदारी हो रही है।

धनतेरस को लेकर छोटे-बड़े सभी बाजार सज गए हैं। सदर बाजार का डिप्टीगंज ही नहीं, बर्तन के सभी दुकान धनतेरस को लेकर स्टेनलेस स्टील से भी ज्यादा चमक बिखेर रहे हैं। पीतल, क्राकरी बर्तन की खरीदारी भी जोरों पर है। व्यापारियों की माने तो इस साल ग्राहकों में त्योहार को लेकर जबरदस्त उत्साह है और शुक्रवार को खरीदारी भी जमकर होगी। सोने-चांदी का बाजार भी चमक उठा है।

धनतेरस पर नया बर्तन घर लाने की परंपरा है। डिप्टी गंज, शाहदरा, लाजपतनगर, वजीरपुर, लक्ष्मीनगर समेत अन्य बर्तन बाजार स्टील के बर्तनों की वेरायटी से अटे हुए हैं। शुक्रवार के लिए बाजारों में विशेष तैयारी की गई है। महंगाई के बावजूद लोगों की भीड़ जुटी हुई है। किसी को बर्तन का पूरा सेट चाहिए तो कोई कसीदे वाला शरबत सेट खरीद रहा है। पीतल के बर्तनों की तरफ भी लोगों का खासा रुझान है। आधे पीतल व आधे स्टेनलेस स्टील से बने बर्तनों का भी जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है।

स्टील बाजार पर चीन के बर्तनों का कब्जा

चीन में बने हल्का स्टील का क्रेज इन दिनों बढ़ा हुआ है। दिल्ली के बाजारों में चीन के बर्तन तरह-तरह की डिजाइनों में लोगों को लुभा रहे हैं तो सस्ती कीमत के कारण इसकी खरीदारी भी चल रही है। दिल्ली व्यापार महासंघ के अध्यक्ष देवराज बावेजा ने बताया कि स्टील तो चीन से मंगाई जाती है, लेकिन इसका मेन्यूफैक्चरिंग दिल्ली में ही किया जाता है। हल्का स्टील होने के कारण यह सस्ती और चमकदार भी होती है। चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि कोरोना काल में काफी बिजनेस ई-कॉमर्स पर शिफ्ट हुआ।

चाइनीज माल की मांग घटी

ई-कॉमर्स कारोबार में अधिकतर विदेशी कंपनियां पैसा इकट्ठा करती हैं, जिससे देसी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचता है। चीन निर्मित सामान नहीं खरीदने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। भागीरथ पैलेस मार्केट में भारत निर्मित लाइटिंग की जबरदस्त सेल हो रही है। बाजारों में अलग-अलग वस्तुएं मेड इन इंडिया बिक रहे हैं। चाइनीज माल की मांग घटी है। अब दीये, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, शुभ-लाभ, स्वास्तिक, ऊं जैसी प्रतीक स्थानीय शिल्पकार बना रहे हैं।

लोगों में नक्काशी वाले बर्तनों का क्रेज

रंगीन स्टेनलेस स्टील के बर्तन भी बाजार में ग्राहकों को खूब लुभा रहे हैं। ग्राहक नक्काशी वाले बर्तन को बतौर गिफ्ट आइटम खरीद रहे हैं। सदर बाजार में इन दिनों लंच सेट 200-400 रुपये। 31 बर्तन का सेट 10,000 रुपये से लेकर 500 रुपये तक मिल रहे हैं। नक्काशी वाले और रंगीन स्टेनलेस वाले बर्तन के सेट बाजार में 5 हजार से 25 हजार रुपये तक मौजूद हैं। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि धनतेरस के दिन सिद्धि विनायक श्री गणेश जी, धन की देवी श्री महालक्ष्मी जी व श्री कुबेर जी की पूजा होती है। इस दिन नई वस्तु खरीदना शुभ माना जाता है। सभी प्रकार के बर्तन, रसोई का सामान, वाहन, कपड़े एवं रेडीमेड गारमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स, बिजली का सामान की विशेष मांग है।

पीतल के साथ स्टील मिश्रित बर्तन बर्तन कर रहे आकर्षित

तांबा व पीतल के साथ स्टील मिश्रित बर्तन भी लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। इसकी खासियत यह है कि बर्तन की पेंदी पीतल या तांबा से बनी है, वहीं ऊपर वाला भाग स्टेनलेस स्टील का है। व्यापारियों का कहना है कि इसे पसंद करने के पीछे वजह है कि खाना पकाने का काम पीतल के हिस्से में हो जाता है और आवरण चमकदार स्टील का हो जाता है। फेडरेशन ऑफ ट्रेड एसोसिएशन ऑफ दिल्ली के अध्यक्ष अजय अरोड़ा के अनुसार, इस धनतेरस जमकर खरीदारी होने की उम्मीद है।

सोना और चांदी महंगे फिर भी खरीदारी जोरों पर

चांदनी चौक एक बार फिर सोने-चांदी की चमक बिखेर रहा है। धनतेरस को लेकर कूंचा महाजनी और दरीबा में खरीदारी जोरों पर है। सोने और चांदी के भाव चढ़ने के बावजूद धनतेरस को लेकर जमकर खरीदारी हो रही है। ज्वेलरी मार्केट दरीबा, कूंचा महाजनी, शाहदरा समेत अन्य इलाकों के जूलरों ने जमकर तैयारी की है। चांदी के सिक्के, चांदी के बर्तन, गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति, सोने की गिन्नी, एनटिक सिक्का, गिल्लट वाले दीये, जालीदार सोने-चांदी की चौकी समेत कई गिफ्ट आइटम बाजार में मौजूद हैं।

10 ग्राम वाला चांदी का सिक्का 750 रुपये में

आज धनतेरस के मौके पर जमकर खरीदारी होने की उम्मीद जूलर लगा रहे हैं। उनका कहना है कि इस साल सोने-चांदी के भाव काफी बढ़े हुए हैं बावजूद खरीदारी में कमी नहीं है। द दिल्ली बुलियन ज्वैलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव प्रेम प्रकाश शर्मा का कहना है कि सोने की चमक इस साल फीकी नहीं है। चांदी के सिक्के के साथ सोने के सिक्कों की भी जमकर खरीदारी हो रही है। स्थिति यह है कि बाजार में मांग के अनुसार सप्लाई नहीं हो पा रही है। इस साल 10 ग्राम वाला चांदी का सिक्का 750 रुपये में मिल रहा है वहीं सोने का 10 ग्राम वाला सिक्का 60500 रुपये तक एमएमटीसी का बिक रहा है।

सभी बाजारों में उत्साह

धनतेरस के दिन चांदनी चौक, दरीबा कलां, मालीवाड़ा, सदर बाजार, कमला नगर, अशोक विहार, मॉडल टाउन, शालीमार बाग, पीतमपुरा, रोहिणी, राजौरी गार्डन, द्वारका, जानकपुरी, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश, ग्रीन पार्क, यूसुफ सराय, लाजपत नगर, कालकाजी, प्रीत विहार, शाहदरा एवं लक्ष्मी नगर सहित विभिन्न रिटेल बाजारों में रौनक है। ऑल इंडिया ज्वेलर्स एवं गोल्डस्मिथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने बताया कि बिक्री को लेकर बड़ा उत्साह है।

धनतेरस पर जाम की आशंका

धनतेरस पर खरीदारों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को सार्वजनिक परिवहन सेवा का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों के अनुसार चांदनी चौक बाजार के पास मेन चांदनी चौक रोड, नेताजी सुभाष मार्ग, श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग, दरीबा कलां, कूचा महाजनी, भागीरथ पैलेस आदि इलाके प्रभावित रहेंगे। इसके अलावा पंचकुइयां रोड, सीपी इनर और आउटर सर्कल, अशोक रोड और गोल मार्केट, करोल बाग, आर्य समाज रोड, सदर बाजार, सेंट्रल मार्केट लाजपत नगर आदि इलाके पूरी तरह प्रभावित रहने की आशंका है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि असुविधा से बचने, समय, ईंधन बचाने और प्रदूषण को कम करने के लिए आम जनता बस, मेट्रो रेल और कार पूल आदि जैसे सार्वजनिक परिवहन की सेवाओं का इस्तेमाल करें

Check Also

दिल्ली में आज 35-45 KM प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी धूल भरी आंधी

राजधानी में मंगलवार को आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। ऐसे में धूल भरी आंधी …