Saturday , May 18 2024

रैपिडएक्स: बस मार्च तक करे इंतजार, नमो भारत पहुंचेगी मेरठ के द्वार

पीएम नरेंद्र मोदी ने नमो भारत ट्रेन को साहिबाबाद से दुहाई तक हरी झंडी दिखाने के साथ ही मेरठ तक नमो भारत ट्रेन को मार्च तक हरी झंडी दिखाने का भी एलान कर दिया। प्रधानमंत्री बोले- अगले साल रैपिडएक्स का उद्घाटन करने आपके बीच आऊंगा।

रैपिडएक्स से मेरठ से दिल्ली तक के सफर का सपना अगले साल मार्च तक पूरा हो जाएगा। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद स्टेशन पर देश की पहली रैपिड रेल नमो भारत को हरी झंडी दिखाने के साथ ही नमो भारत का मेरठ तक का हिस्सा एक साल में तैयार हो जाने का एलान कर दिया
उन्होंने कहा कि हम जिसका शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी करते हैं। रैपिड रेल का मेरठ वाला हिस्सा एक साल में पूरा होगा। तब भी मैं आपके बीच आऊंगा। माना जा रहा है कि दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन तक 75 फीसदी काम पूरा हो जाने के कारण अगले साल मार्च तक रैपिड रेल दौड़ पड़ेगी।

साहिबाबाद से दुहाई तक शुक्रवार को रैपिड दौड़ने के बाद अब दुहाई से मेरठ साउथ तक रैपिड लाने की कवायद तेज कर दी गई है। यहां ट्रैक बिछाने का 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

दुहाई से रैपिडएक्स कॉरिडोर में मुरादनगर, मोदीनगर दक्षिण, मोदीनगर उत्तर और मेरठ दक्षिण स्टेशनों का निर्माण पैकेज-3 का हिस्सा हैं। 25 किलोमीटर लंबे इस सेक्शन पर वायाडक्ट निर्माण पहले ही पूरा कर लिया गया था।

इस हिस्से में अप और डाउन मिलाकर कुल 50 किलोमीटर लंबा ट्रैक बिछाया जा रहा है। एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि दुहाई से मेरठ दक्षिण तक के सभी स्टेशनों का निर्माण अब अगले चरण में पहुंच चुका है।

प्रधानमंत्री बोले अगले साल रैपिडएक्स का उद्घाटन करने आपके बीच आऊंगा
– मुरादनगर स्टेशन के कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म लेवल की स्लैब कास्टिंग पूर्ण हो चुकी है। स्टेशन में फिनिशिंग का कार्य किया जा रहा है।
– मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नॉर्थ दोनों स्टेशनों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। कॉनकोर्स लेवल की स्लैब कास्टिंग पूर्ण हो चुकी है।

Check Also

देश में सबसे गर्म रहा आगरा… 46.9 पहुंचा पारा, यूपी लू की चपेट में

मौसम की तपिश ने शुक्रवार को अपना असर दिखाया और प्रदेश में कहीं-कही लू चली …