Friday , May 3 2024

शरीर में गंदगी जमा होने से कई सारी बीमारियां हो सकती हैं।

अनहेल्दी डाइट रूटीन पानी और एक्सरसाइज की कमी के चलते शरीर में गंदगी जमा होती जाती है। वैसे तो हमारी बॉडी खुद से ही बॉडी को डिटॉक्सीफाई कर लेती है लेकिन जब ये ऐसा नहीं कर पाता तो कई तरीकों से संकेत देता है। इन्हें समझना है जरूरी। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में। हमरा शरीर आंत, किडनी, फेफड़ों और स्किन के जरिए शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करता है। ये प्रक्रिया शरीर में लगातार चलती रहती है, लेकिन जब किसी वजह से शरीर खुद से ये काम नहीं कर पाता, तो वो कई माध्यम से इसके संकेत देता है, तो ऐसे में आपको इन संकेतों के समझना और बॉडी को कैसे खुद से डिटॉक्स करना है इसके बारे में पता होना चाहिए। आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं।

पेट खराब होना अगर आपको अकसर ही ब्लोटिंग, गैस, अपच जैसी समस्याएं परेशान कर रही हैं, तो इसका मतलब बॉडी को डिटॉक्स करने की है जरूरत।

हर वक्त थकान महसूस होना अगर आपको पर्याप्त नींद लेने के बाद भी दिनभर नींद आती रहती है, थकान का एहसास होता रहता है, तो यह संकेत है कि आपको है बॉडी डिटॉक्स करने की जरूरत।

चेहरे पर मुंहासे निकलना अगर आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं परेशान करने लगी है, तो ये भी संकेत हैं कि शरीर में गंदगी जमा हो रही है। जब ब्लड में विषाक्त पदार्थ होने लगते हैं, तो कील- मुंहासे, दाने, चकत्ते, दाग-धब्बे हमेशा ही चेहरे पर होते रहते हैं।

शरीर से बदबू आना शरीर के अंदर गंदगी जमा होने की वजह से पसीने से बहुत ज्यादा बदबू आती है। इतना ही नहीं मुंह से भी हर वक्त बदबू आती रहती है। ये इशारा भी है कि आपकी बॉडी को डिटॉक्स की जरूरत है।

कब्ज या लूज मोशन कब्ज की परेशानी बहुत ज्यादा तला-भुना और भोजन में फाइबर की कमी के कारण होता है। ऑयली फूड्स शरीर में विषाक्त पदार्थों के जमा होने का कारण बनते हैं, तो वहीं फाइबर की कमी कब्ज का। वहीं अगर आपको बेवजह लूज मोशन की प्रॉब्लम हो रही है, तो इसे भी इग्नोर न करें। लूज मोशन से शरीर में जरूरी विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकती है।

बॉडी को करना चाहते हैं नेचुरली डिटॉक्स जैसे हम अपने शरीर को बाहर से साफ करते हैं ताकि कोई बीमारी न हो और हम अच्छे दिखें वैसे ही हमारे शरीर को भी समय-समय पर अंदर से साफ करने की जरूरत होती है। इससे हमारे बॉडी ऑर्गन्स बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। जानें ऐसे कौन से फूड आइटम्स हैं जो आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद कर सकते है। बाहर के उल्टे-सीधे खाने से, प्रदूषण से या केमिकल्स की वजह से आपके शरीर में टॉक्सिन्स इकट्ठा होने लगते हैं, जिन्हें बाहर निकालना जरूरी होता है। बॉडी के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए हमारे लिवर, किडनी, स्किन, लंग्स हमेशा काम करते रहते हैं। इस डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया में कुछ फूड आइटम्स आपकी मदद कर सकते हैं।आइए जानते हैं वे कौन से फूड आइटम्स हैं, जो आपके बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए फायदेमंद होते हैं।

बीटरूट

बीटरूट में कई एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इस वजह से यह लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह नेचुरल ब्लड कलींजर का भी काम करता है। इसमें नाइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो खून के टॉक्सिन्स को साफ करने में मदद करता है। इसका जूस बनाकर पी सकते हैं, जिससे आपकी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। बीटरूट में कई एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इस वजह से यह लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह नेचुरल ब्लड कलींजर का भी काम करता है। इसमें नाइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो खून के टॉक्सिन्स को साफ करने में मदद करता है। इसका जूस बनाकर पी सकते हैं, जिससे आपकी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है।

हल्दी हल्दी के एंटी-बैक्टिरीयल गुणों के कारण कई सालों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें कर्क्युमिन पाया जाता है, जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। यह फ्री रेडिकल डैमेज से भी आपको बचाता है। इसलिए हल्दी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जो आपकी बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए मददगार है।

नींबू नींबू में विटामिन-सी होता है। इसके साथ ही यह पाचन क्रिया में भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसे आप पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

धनिया धनिया सिर्फ आपके खाने को गार्निश करने के लिए ही नहीं बल्कि यह कोलेस्ट्रॉल कम करने और पाचन क्रिया के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह आपके शरीर से हेवी मेटल्स को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसलिए इसे खाने से आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है।

लहसुन लहसुन में सल्फर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में लिवर की मदद करता है। इसके साथ ही यह बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए लहसुन को अपने खाने में शामिल कर आप अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं।

Check Also

धूम्रपान की लत फेफड़ों के साथ रीढ़ की हड्डी को भी पहुंचा सकती है नुकसान

धूम्रपान सेहत को कई तरीकों से नुकसान पहुंचाता है। स्मोकिंग नर्वस सिस्टम से लेकर सर्कुलेटरी …