Sunday , May 5 2024

क्या है कलाई में अक्सर दर्द का कारण ?

कलाई में अचानक होने वाला दर्द कभी-कभी इतना बढ़ जाता है कि इसे बर्दाश्त करना मुश्किल होता है। बहुत वजन वाली चीजें या घंटों टाइपिंग करने की वजह से उंगलियों और कलाई पर जोर पड़ने लगता है जिससे तेज दर्द होता है। तो आइए जानते हैं कलाई दर्द से राहत पाने के आसान उपाय। कलाई में दर्द होना एक बहुत ही आम समस्या है। यह दर्द हर उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। शरीर में पोषण की कमी, चोट या मोच आने की वजह से भी कलाई में दर्द होता है। कई बार यह दर्द अपने आप ही ठीक हो जाता है, लेकिन अगर आप अक्सर कलाई दर्द से परेशान रहते हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। समय पर इस दर्द का इलाज नहीं किया गया, तो आपके हाथ और कलाई के लिए यह बड़ी समस्या हो सकती है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं, कलाई में दर्द होने के मुख्य कारण और राहत पाने के उपाय।

कलाई में दर्द होने के क्या हैं कारण

कार्पेल टनल सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है, जिसमें कलाई की नस दब जाती है, ऐसे में आपकी कलाई कमजोर और सून्न पड़ जाती है। जिससे कलाई और पूरी बांह में तेज दर्द और अकड़न हो जाती है। जिन लोगों को डायबिटीज या गठिया की समस्या है, वो भी कार्पेल टनल सिंड्रोम जैसी समस्या से परेशान हो सकते हैं। कई बार टाइपिंग, तनाव, बढ़ते वजन के कारण भी यह स्थिति पैदा हो सकती है। इसके अलावा कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि लंबे समय तक मोबाइल फोन चलाने से भी कलाई में दर्द होता है। स्क्रॉलिंग के दौरान कलाई पर दबाव पड़ता है और आप दर्द से परेशान हो सकते हैं।

कलाई में दर्द होने के अन्य कारण

  • अधिक वजन उठाना।
  • कलाई में चोट लगने के कारण।
  • लंबे समय तक कीबोर्ड का उपयोग करना।
  • कलाई में मोच आने पर।

कलाई दर्द से इस तरह मिलेगी राहत

  • अगर आप ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो अपनी कलाई को आराम देने के लिए हर 20-30 मिनट में छोटा ब्रेक लें।
  • कई बार अधिक भार उठाने की वजह से भी कलाई में दर्द होता है। इसके अलावा जब आप मोबाइल फोन चलाते हैं, तो इसे पकड़ने के लिए दोनों हाथों का इस्तेमाल करें।
  • कलाई दर्द से राहत पाने के लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं। जैसे- कलाई को घुमाना, स्ट्रेच करना आदि। ये काफी आसान एक्सरसाइज हैं, जो कलाई को मजबूत करने में मददगार हैं।
  • हीट थेरेपी भी इस दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकती है।
 

Check Also

खराब लाइफस्टाइल किडनी को बना सकती है कचरे का घर

किडनी (Kidney) हमारे शरीर का सबसे अहम अंग होती है जो शरीर में मौजूद वेस्ट …