Saturday , May 11 2024

एशियन गेम्स 2023: चीन में लिखा गया नया इतिहास, सात्विक- चिराग की जोड़ी ने बैडमिंटन में देश को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

चीन की धरती पर खेले जा रहे एशियन गेम्स 2023 में सात्विकसाईराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने इतिहास रच दिया है। सात्विक-चिराग की जोड़ी ने एशियन गेम्स में बैडमिंटन में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिला दिया है। मेंस डबल्स के फाइनल मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने कोरिया के चोई सुई और किम वोन की जोड़ी को एकतरफा मुकाबले में 21-18 21-16 से शिकस्त दी। चीन की धरती पर खेले जा रहे एशियन गेम्स 2023 में सात्विकसाईराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने इतिहास रच दिया है। सात्विक-चिराग की जोड़ी ने एशियन गेम्स में बैडमिंटन में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिला दिया है। मेंस डबल्स के फाइनल मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने कोरिया के चोई सुई और किम वोन की जोड़ी को एकतरफा मुकाबले में 21-18, 21-16 से शिकस्त देते हुए ऐतिहासिक स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

सात्विक-चिराग ने दिलाया पहला गोल्ड

खिताबी मुकाबले में सात्विक और चिराग शेट्टी शुरुआत से ही बेहतरीन लय में नजर आए। सात्विक-चिराग फाइनल में कोरिया की जोड़ी पर पूरी तरह से हावी दिखाई दिए और उन्होंने वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया। हालांकि, पहले गेम में भारतीय जोड़ी को कोरिया की ओर से कड़ी टक्कर मिली, लेकिन वह गेम को 21-18 से अपने नाम करने में सफल रहे। इसके बाद दूसरे गेम में सात्विक और चिराग की जोड़ी ने और बेहतर खेल दिखाया और चोई-किम को मैच में वापस आने का कोई मौका नहीं दिया। बता दें कि एशियन गेम्स के इतिहास में बैडमिंटन के खेल में भारत ने पहली बार गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया है। इससे पहले शुक्रवार को एच प्रणय ने 41 साल का सूखा खत्म करते हुए सिंगल्स में देश को ऐतिहासिक कांस्य पदक दिलाया था।

लाजवाब रहा है सात्विक-चिराग के लिए यह साल

सात्विकसाईराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी के लिए यह साल बेहद यादगार रहा है। सात्विक-चिराग की जोड़ी ने इस साल की शुरुआत स्विस ओपन का खिताब जीतकर की थी। इसके बाद दोनों ने एशियन चैंपियनशिप को भी अपने नाम किया था। वहीं, भारतीय जोड़ी इंडोनेशिया ओपन और कोरिया ओपन को भी जीतने में सफल रही थी।

Check Also

न्‍यूजीलैंड के धाकड़ बैटर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्‍यास

न्‍यूजीलैंड के धाकड़ बल्‍लेबाज कॉलिन मुनरो ने आधिकारिक रूप से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले …