Thursday , May 23 2024

UP: इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड में लहराया उत्तर प्रदेश का परचम, पहले स्थान पर उत्तर प्रदेश

लखनऊ। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत उत्कृष्ट एवं अभिनव कार्य के लिए अपने उत्तर प्रदेश राज्य को प्रथम पुरस्कार मिला है। प्रदेश को यह पुरस्कार गुजरात के सूरत में मा० केन्द्रीय मंत्री आवासन व शहरी कार्य मंत्रालय एवं पेट्रालियम व प्राकृतिक गैस श्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रदान किया

सूरत में सोमवार से 20 अप्रैल तक चलने वाले चतुर्थ Smart Cities Smart Urbanization Mission to Movement में स्मार्ट सिटी मिशन : के अंतर्गत अलग-अलग द्वितीय राउंड के शहरों में देश की चयनित 100 स्मार्ट सिटीज में प्रथम स्थान पर आगरा स्मार्ट सिटी तथा तृतीय स्थान पर वाराणसी रहा। स्मार्ट सिटी पुरस्कारों के अलग अलग सेगमेंट में वाराणसी स्मार्ट सिटी को तीन, आगरा स्मार्ट सिटी को दो और सहारनपुर स्मार्ट सिटी को एक पुरस्कार मिला है।

आगरा स्मार्ट सिटी को दो और सहारनपुर स्मार्ट सिटी को एक पुरस्कार

आगरा को इकॉनमी प्रोजेक्ट अवार्ड से तृतीय स्थान और माइक्रो स्किल डेवलपमेंट सेंटर्स के निर्माण और सफल व उत्कृष्ट संचालन के लिए द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इसी तरह वाराणसी स्मार्ट सिटी को वाटर प्रोजेक्ट अवार्ड में अस्सी नदी के पर्यावरणीय पुनरुद्धार (इको रेस्टोरेशन) के लिए पहला स्थान हासिल हुआ है। स्मार्ट सिटीज सिटी लीडरशिप अवार्ड’ में वाराणसी स्मार्ट सिटी दूसरे नंबर पर काबिज हुआ है। इनोवेटिव आइडिया अवार्ड कोविड इनोवेशन अवार्ड श्रेणी में वाराणसी व कल्याण डोम्बिवली को संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया। इसी श्रेणी के चौथे चक्र में चयनित स्मार्ट सिटीज में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। सहारनपुर को भारत सरकार स्मार्ट सिटी मिशन के तहत यूपी के 10 शहरों का चयन अलग-अलग राउंड में किया गया। प्रथम राउंड में लखनऊ, द्वितीय राउंड में कानपुर, आगरा, वाराणसी, तृतीय राउंड में प्रयागराज, अलीगढ़ और झांसी, चतुर्थ राउंड में बरेली, सहारनपुर और मुरादाबाद चुने गए। इन शहरों में स्मार्ट सिटी मिशन फंड के अंतर्गत 10,000 करोड़ के कुल 538 प्रोजेक्ट्स चयनित किए गए।

स्मार्ट सिटी की तर्ज पर स्टेट स्मार्ट सिटी योजना लागू की गई

प्रदेश में माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में केंद्रीय परियोजना के अंतर्गत चयनित स्मार्ट सिटी के अलावा शेष 7 नगर निगमों में उपरोक्त स्मार्ट सिटी की तर्ज पर स्टेट स्मार्ट सिटी योजना लागू की गई ।

नगर विकास मंत्री ए. के. शर्मा ने दी शुभकामनाएं

माननीय नगर विकास मंत्री श्री ए० के० शर्मा जी ने इस मौके पर सभी पुरस्कृत शहरों को बधाई देते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी व माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी अदित्यनाथ जी ने जो विश्वास व्यक्त किया है हम उस पर खरे उतरे हैं। इस पुरस्कार से प्रोत्साहन मिला है और उम्मीद करते हैं कि अगले पुरस्कारों की घोषणा में उत्कृष्ट कार्यों के लिए अन्य शहरों का नाम भी शामिल होगा।

अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा० रजनीश दुबे ने दी बधाई

अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा० रजनीश दुबे ने सभी पुरस्कृत स्मार्ट सिटीज को बधाई देते हुए कहा, “माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद मोदी जी की प्रेरणा व माननीय मुख्यमंत्री जी व माननीय नगर विकास मंत्री जी के सतत् मार्गदर्शन में ही यह संभव हो सका है। हम इस प्रदर्शन को और बेहतर बनाने का निरंतर प्रयास करते रहेंगे।”

कार्यक्रम में मिशन निदेशक, स्मार्ट सिटी डा० इन्द्रमणि त्रिपाठी व अलीगढ़ के मिशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी / नगर आयुक्त श्री गौरांग राठी, द्वारा राज्य का प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया गया। वाराणसी, आगरा व सहारनपुर का पुरस्कार सम्बंधित स्मार्ट सिटी के सी0ई0ओ0 नगर आयुक्त द्वारा प्राप्त किया गया। कार्यक्रम में स्मार्ट सिटीज लखनऊ, वाराणसी, अलीगढ़, सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व नगर आयुक्त नगर निगम अयोध्या व मथुरा तथा सभी स्मार्ट सिटीज की टीम उपस्थित रही।

Check Also

चंडीगढ़: पंजाब-हरियाणा व चंडीगढ़ में बार एसोसिएशन के चुनाव आज

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ की अदालतों और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में आज …