Monday , May 20 2024

औरैया पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, लाखों रूपये का अवैध चन्दन व गांजा बरामद

औरैया में पुलिस और स्वाट टीम को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। लाखों रुपए कीमत का गांजा और चंदन की लकड़ी बरामद किया है। साथ ही गांजे की तस्करी करने वाले 2 बदमाशों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की कार्यवाही की है।

बतादें औरैया पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए अवैध मादक पदार्थ (गांजा) व चन्दन की लकड़ी के तस्करी करने वाले गिरोह के 02 अन्तर्राज्यीय तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 01 कुन्तल 05 किग्रा० नाजायज गांजा (अनुमानित कीमत करीब 22 लाख रुपये), 48 किग्रा0 चन्दन की लकड़ी (अनुमानित कीमत करीब 16 लाख रुपये) व तस्करी में प्रयुक्त वाहन बरामद किया गया।

कुल अनुमानित कीमत करीब 45 लाख रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मादक पदार्थों की बिक्री तथा तस्करी की रोकथाम हेतु दिये गये निर्देशों के क्रम में लगातार जनपद में अभियान चलाया जा रहा था। विगत कुछ समय से जनपद औरैया में भी मादक पदार्थों की बिक्री तथा तस्करी की सूचनाएं लगातार प्राप्त हो रही थी जिसकी रोकथाम तथा शिकंजा कसने हेतु पुलिस अधीक्षक औरैया श्री अभिषेक वर्मा द्वारा अपर पुलिस अधीक्षक औरैया श्री शिष्यपाल के निकट पर्यवेक्षण में समस्त क्षेत्राधिकारियों के नेतृत्व में एस०ओ०जी० टीम औरैया व समस्त थानों से कई टीमो का गठन कर आवश्यक दिशा निर्देश निर्गत किये गये थे।

गठित टीमो द्वारा जनपद की सीमाओं पर लगातार चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था तथा मुखबिर खास व अन्य लोगों को भी सूचना संकलन करने का तथा गोपनीय रूप से सूचना देने के लिए बताया गया था। इसी क्रम आज मुखबिर द्वारा गोपनीय सूचना प्राप्त हुई कि कुछ लोग एक बिना नम्बर की सफेद रंग की टाटा जेस्ट कार से •रसूलाबाद जनपद कानपुर देहात की तरफ से बेला होते हुए कन्नौज की ओर जा रहे है जिनके पास भारी मात्रा नाजायज मादक पदार्थ है। इस गोपनीय सूचना पर तत्काल क्षेत्राधिकारी बिधूना श्री महेन्द्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में एस0ओ0जी0 औरैया व थाना बेला पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा कानपुर बेला तिराहे पर संघन चेकिंग की जा रही थी दौराने चेकिंग एक सफेद रंग की टाटा जेस्ट कार आती दिखाई दी जिसे पुलिस टीम द्वारा बैरियर आदि लगाकर तथा आवश्यक बल प्रयोग कर सफेद रंग की टाटा जेस्ट कार को कब्जे में लिया गया। दौराने गिरफ्तारी दो लोगों को मौके से पकड़ा गया तथा एक व्यक्ति अन्धेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा। पकड़े हुए व्यक्तियों से बरामद कार की तलाशी लेने पर भारी मात्रा में नाजायज गांजा जिसका वजन करीब 01 कुन्तल 05 किग्रा0 (05 05 किग्रा० के 21 पैकेट) तथा 02 बोरों में भारी मात्रा में अवैध चन्दन की लकड़ी बरामद हुई। अभियुक्तों से बरामद नाजायज गांजा व चन्दन की लकड़ी के सम्बन्ध में थाना बेला पर अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

पूंछतांछ का विवरण

गिरफ्तार अभियुक्तगणों से बरामद गांजा व चन्दन की लकड़ी के सम्बन्ध में गहनता से पूछताछ की गई तो गिरफ्तार अभियुक्तगणों में से मुख्य अभियुक्त मो0बिलाल पुत्र हाजी मो0 अज्जम निवासी सफदरगंज थाना कोतवाली कन्नौज ने पूछताछ में बताया कि वह अपने साथियों के साथ पिछले कई सालों से गांजा व चन्दन की तस्करी का कार्य कर रहा है पूर्व में भी जनपद कन्नौज से जेल जा चुका है। अभियुक्त ने यह भी बताया कि वह उड़ीसा तथा छत्तीसगढ़ राज्यों से चन्दन की लकड़ी व गांजा को विभिन्न तस्करों से खरीदता है तथा वहां से कोरियर कम्पनी जिसमें स्काई किंग, ब्लूडार्ट, डेहली वेरी तथा अन्य कम्पनियों से 50-50 किग्रा0 के पैकेट बनाकर कोरियर के माध्यम से कानपुर भेजते है इसमें कोरियर कम्पनी के भी कर्मचारी जिसे जानकारी हो जाती है उसे भी पैसे देकर अपने साथ मिला लेते है तथा कानपुर से माल लेकर अपनी इस कार से कन्नौज तथा आस-पास के जनपदों में गांजे को 15-20 हजार प्रति किग्रा० की दर से बिक्री करते है। चन्दन की लकड़ी को हम लोग उड़ीसा तथा छत्तीसगढ़ (जगदलपुर) के तस्करों से खरीदकर इसी माध्यम से कन्नौज में इत्र बनाने वाले तथा सुगन्धित तेल बनाने वाले व्यापारियों को 25-30 हजार रुपये प्रति किग्रा० की दर से बेचते हैं। हमारा साथी मनीष पाण्डेय पुत्र लक्ष्मी नरायण पाण्डेय निवासी काहू कोठी सतरंजी मोहाल थाना कलक्टरगंज जनपद कानपुर नगर स्काई किंग कोरियर कम्पनी में काम करता है इसके माध्यम से हम लोग माल को कोरियर कम्पनी से आसानी से निकलवाते है जिससे हमारा माल सुरक्षित मिल जाता है एवं उक्त बरामद गाड़ी हमारे भागे हुए साथी आदिल पुत्र मकसूद अहमद निवासी कल्याणपुर जनपद कानपुर नगर की है जिससे हम माल को कानपुर से कन्नौज ले जाते हैं तथा वहां से आस पास के जनपद में व कन्नौज में बिक्री कर देते है।

गिरफ्तार अभियुक्त विवरण

  1. मो0बिलाल पुत्र हाजी मो0 अज्जम निवासी म0न0 01 जफदरगंज थाना कोतवाली जनपद कन्नौज
  2. मनीष कुमार पाण्डेय पुत्र लक्ष्मी नरायण पाण्डेय निवासी काहू कोठी सतरंजी मोहाल कलक्टरगंज कानपुर नगर
  3. मो० आदिल पुत्र मकसूद अहमद निवासी शिवपुरी छपेड़ा पुलिया थाना कल्यानपुर जनपद कानपुर नगर (वांछित)

आपराधिक इतिहास

  1. मु०अ०सं० 76/22 धारा 8/20 NDPS थाना बेला जनपद औरैया
  2. मु०अ०सं० 77/22 धारा 379/411 IPC व 41, 42,69 भारतीय वन संरक्षण अधिनियम थाना बेला औरैया
  3. मु0अ0सं0 478/19 धारा 18/20 NDPS Act थाना कोतवाली जनपद कन्नौज (बनाम मो० बिलाल)
  4. मु०अ०सं० 01/20 धारा 3(1) गैंगस्टर अधिनियम थाना कोतवाली कन्नौज (बनाम मो0बिलाल)

बरामदगी

  • 01 कुन्तल 05 किग्रा० अवैध गांजा (अनुमानित कीमत करीब 22 लाख रुपये)
  • 48 किग्रा० अवैध चन्दन की लकड़ी (अनुमानित कीमत करीब 16 लाख रुपये)
  • 01 टाटा जेस्ट कार ( अनुमानित कीमत करीब 07 लाख)

गिरफ्तार करने वाली टीम

  • श्री सत्येन्द्र सिंह यादव प्रभारी एस०ओ०जी०, हे०कां० प्रवीन यादव, हे०कां० रुपेन्द्र कुमार, हे0का0 संजय कुमार, कां० धर्मेन्द्र कुमार, कां० दीपक कुमार, का० सुबोध कुमार, का० ललित कुमार, कां० विवेक कुमार, का0 आकाश सिंह, कां० धर्मेन्द्र शर्मा, कां० विजय कुमार
  • श्री जीवाराम प्रभारी निरीक्षक थाना बेला, उ0नि0 नीरज त्रिपाठी, हे0का0 मदन सिंह, कां० चन्द्रकेश, कां०सनोज, कां० अरविन्द कुमार

औरैया पुलिस द्वारा किये गये अति सराहनीय कार्य तथा तस्करों के विरुद्ध की गई कार्यवाही करने वाली पुलिस टीम के उत्साहवर्धन हेतु श्रीमान अपर मुख्य प्रमुख सचिव गृह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रु० 50,000 तथा श्रीमान पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश महोदय द्वारा रु० 50,000 के नगद पुरुस्कार तथा प्रशस्ति पत्र एवं अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन, कानपुर महोदय द्वारा भी पुरुस्कार से पुरुस्कृत करने की घोषणा की गई है।

Check Also

वाराणसी: आदि विश्वेश्वर की पूजा अर्चना के दाखिल अर्जेंट वाद पर सुनवाई आज

आदि विश्वेश्वर की पूजा अर्चना के लिए दाखिल अर्जेंट वाद पर रविवार यानी आज सिविल …