Friday , May 24 2024

Ukraine Russia War: पीएम मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग, यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे चार केंद्रीय मंत्री

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन संकट को लेकर सोमवार को एक हाई लेवल बैठक बुलाई. सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और पूर्व थलसेना अध्यक्ष वीके सिंह यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे ताकि वहां फंसे छात्रों के बचाव कार्य में मदद की जा सके. ये मंत्री भारत के विशेष दूत के रूप में जा रहे हैं.

तेलंगाना : नालगोंडा जिले में विमान क्रैश, ट्रेनी पायलट की मौत

भारतीयों को किया गया स्वागत

यूक्रेन से 249 भारतीयों को लेकर पांचवी फ्लाइट दिल्ली लैंड कर चुकी है. यह फ्लाइट रोमानिया से दिल्ली के लिए रविवार रात उड़ी थी. विदेश मंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. जब फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंची तो अपनों से मिलकर परिजन भावुक हो गए. उन्होंने फूलमाला और गुलदस्तों से अपनों का स्वागत किया.

कीव पर रूस की सेना की कब्जे की तैयारी

वहीं यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध का आज पांचवा दिन है. लेकिन दोनों देशों में से कोई एक झुकने को तैयार नहीं है. यूक्रेन की राजधानी कीव की तरफ रूस की सेना का 5 किमी लंबा काफिला तेजी से बढ़ रहा है. कीव पर रूस की सेना की कब्जे की तैयारी है.

डिंपल यादव ने योगी सरकार पर बोला हमला : कहा- देश में महिलाओं पर सबसे ज्यादा अत्याचार यूपी की भाजपा सरकार में हुआ

दुनिया के सबसे बड़े विमान को रूस के सैनिकों ने कीव के पास एक हवाई क्षेत्र में नष्ट कर दिया. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने रविवार को इस संबंध में जानकारी दी. दरअसल AN-225 ‘Mriya’ जिसे यूक्रेन में ‘ड्रीम’ कहा जाता है को यूक्रेनी एयरोनॉटिक्स कंपनी एंटोनोव ने बनाया था और इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े कार्गो विमान के रूप में होती थी. यह विमान रूसी गोलाबारी के कारण कीव के बाहर होस्टोमेल हवाई अड्डे पर कथित तौर पर जला दिया गया.

अबतक 116 बच्चों समेत 1684 लोग घायल

यूक्रेन ने दावा किया है कि, अबतक रूस के हमले में अबतक 116 बच्चों समेत 1684 लोग घायल हुए हैं. हालांकि मंत्रालय की ओर से नहीं बताया गया कि अबतक कितने सैनिक मारे गए हैं.

यूक्रेन से भारत पहुंचने वाले यूपी के लोगों को राज्य में पहुंचाने की प्रदेश सरकार ने की व्यवस्था

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के दौरान यूक्रेन ने दावा किया है कि अब तक लड़ाई में लगभग 4,300 रूसी सैनिक मारे गए हैं. साथ ही 146 टैंक, 27 विमान और 26 हेलिकॉप्टर को तबाह कर दिया गया है.

Check Also

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पांच दिवसीय दौरे पर पहुंचे अगरतला

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लेंगे के लिए …