Monday , May 20 2024

तीसरी लहर के संकेत! भारत में अब डेल्टा वेरिएंट की जगह ले रहा है ओमिक्रोन

नई दिल्ली। भारत में कोरोना और ओमिक्रोन का कहर बढ़ता जा रहा है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अब भारत में डेल्टा वेरिएंट की जगह ओमिक्रोन वेरिएंट ने लेना शुरू कर दिया है. यह जानकारी न्यूज एजेंसी एएनआई ने दी है.

स्वतंत्र देव सिंह का अखिलेश यादव पर तंज, कहा- IT के छापों से बचने के लिए कोई वैक्सीन काम नहीं आने वाली

ओमिक्रोन वेरिएंट के 309 नए मामले

भारत में शुक्रवार को ओमिक्रोन वेरिएंट के 309 नए मामले सामने आए और कुल मरीजों संख्या 1,270 हो गई है. साथ ही कोविड-19 के 16,764 नए मामले आए और 220 मरीजों ने जान गंवाई. देश में ओमिक्रोन से अब तक दो मौतें हो चुकी हैं. एक मौत महाराष्ट्र तो दूसरी मौत उदयपुर में हुई है.

कई राज्यों में प्रतिबंध लागू

ओमिक्रोन से संक्रमित मरीजों वाले राज्यों में सबसे पहले पायदान पर महाराष्ट्र है. दरअसल महाराष्ट्र में कोरोना के 450 मामले सामने आ चुके हैं. 320 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर दिल्ली को जगह मिली है. केरल में 109 और गुजरात में 97 मामले सामने आए. नए साल के जश्न को देखते हुए कई राज्यों में प्रतिबंध लागू किए गए हैं.

सीएम योगी ने लोहिया अस्पताल में कोविड केयर फैसिलिटी, ऑक्सीजन प्लांट्स का किया औचक निरीक्षण

भारत में एक दिन में संक्रमण के 16,794 नए मामले आए

आंकड़ों के मुताबिक, कोविड-19 के दैनिक मामले करीब 64 दिनों बाद 16,000 का आंकड़ा पार कर गए हैं, जिससे भारत में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 3,48,38,804 हो गई है जबकि 91,361 मरीजों का इलाज चल रहा है. भारत में एक दिन में संक्रमण के 16,794 नए मामले आए जबकि 220 मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 4,81,080 पर पहुंच गई है. 27 अक्टूबर को 24 घंटों में कोरोना वायरस के 16,158 नए मामले सामने आए थे.

किस राज्य में क्या हैं पाबंदियां

  • दिल्ली में ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है. ओमिक्रोन के खतरे के कारण रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी है. उन सभी व्यक्तियों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी जो छूट प्राप्त श्रेणी में नहीं आते हैं. शराब की दुकानों का समय घटाकर रात 8 बजे तक कर दिया है. सिनेमा हॉल बंद रहेंगे. इसके अलावा रेस्तरां में 50% बैठने की क्षमता के साथ ही चलाने की अनुमति है.
  • महाराष्ट्र सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर 5 से अधिक व्यक्तियों को रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंधित किया है. किसी भी बंद या खुली जगह में नए साल के जश्न के कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया है.
  • उत्तर प्रदेश में भी नाइट कर्फ्यू लागू है. शादी-विवाह आदि सार्वजनिक आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल के साथ अधिकतम 200 लोगों के भागीदारी की अनुमति दी गई है.
  • उत्तराखंड में भी नाइट कर्फ्यू लागू है. स्वास्थ्य जैसी आवश्यक सेवाएं, स्वास्थ्य कर्मियों को लेकर जाने वाले वाहनों, एंबुलेंस, डाक सेवाओं की आवाजाही को कर्फ्यू से छूट दी गयी है.
  • कर्नाटक सरकार ने नाइट कर्फ्यू के साथ सार्वजनिक स्थानों पर नए साल से संबंधी सभी कार्यक्रमों को प्रतिबंधित किया है. वहीं भोजनालय, होटल, पब, क्लब व रेस्तरां को कुल क्षमता के 50 फीसदी के हिसाब से संचालन किया जाएगा.
  • केरल सरकार ने भी ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. रात के समय नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा है. पब, रेस्तरां, बार 60% बैठने की क्षमता के साथ चलाने की परमिशन है.
  • गुजरात के आठ शहरों (अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधीनगर और जूनागढ़) में नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा.
  • हरियाणा सरकार ने भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया. इनडोर और खुले स्थानों कार्यक्रमों में अधिकतम लोगों की संख्या को क्रमशः 200 और 300 लोगों तक सीमित कर दिया है.
  • असम सरकार ने निर्देश दिया है कि राज्य में अब 31 दिसंबर को नाइट कर्फ्यू नहीं होगा. नई मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, रात 11.30 बजे से सुबह छह बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा, हालांकि यह 31 दिसंबर की रात को लागू नहीं होगा.

CM योगी ने आशाओं को बांटे स्मार्टफोन, 500 रुपए मानदेय बढ़ाने के दिए निर्देश

Check Also

त्रिपुरा से सोने की तस्करी को बीएसएफ ने किया नाकाम

त्रिपुरा राज्य में सीमा पार तस्करी के खतरे के खिलाफ लड़ाई में, सीमा सुरक्षा बल …