Sunday , June 23 2024

पीएम के दौरे की तैयारियों का जायजा लेने वाराणसी पहुंचे यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी, सुरक्षा कड़ी रखने के निर्देश, 13 को काशी विश्वनाथ धाम की सौगात देंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण की परियोजना को श्रद्धालुओं को समर्पित करेंगे। इसमें मंदिर परिसर के साथ ही मुमुक्षु भवन, यात्री सुविधा केंद्र, वैदिक केंद्र, गंगा व्यू गैलरी, भोगशाला, फूड कोर्ट सेंटर, सुरक्षा केंद्र और मंदिर चौक सहित 19 भवन यात्री सुविधाओं के लिए तैयार किए गए हैं। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने आज तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने पीएम दौरे को लेकर सुरक्षा योजना के विषय में अधिकारियों को ज़रूरी दिशा निर्देश दिए।

दरअसल, काशी विश्वनाथ धाम परियोजना को दो चरणों में पूरा किया जा रहा है। 13 दिसंबर को पीएम मोदी के हाथों पहले चरण की परियोजना लोकार्पित होगी। इसमें मंदिर परिसर के साथ ही मुमुक्षु भवन, यात्री सुविधा केंद्र, वैदिक केंद्र, गंगा व्यू गैलरी, भोगशाला, फूड कोर्ट सेंटर, सुरक्षा केंद्र और मंदिर चौक सहित 19 भवन यात्री सुविधाओं के लिए तैयार किए गए हैं।

मंदिर चौक से विश्वनाथ धाम परिसर के साथ ही गंगा दर्शन किए जा सकेंगे। दूसरे चरण में जलासेन घाट और ललिता घाट से रैंप का निर्माण, एस्केलेटर, सांस्कृतिक केंद्र आदि का निर्माण किया जाना है। जलासेन घाट पर गंगा स्नान के बाद धाम में प्रवेश के लिए प्रस्तावित भव्य मुख्य द्वार का निर्माण किया जाना है।

पिछले दिनों गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण घाट किनारे का काम शुरू नहीं हो पाया है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी पहले चरण में 50 हजार वर्गमीटर में बन रहे 434 करोड़ रुपये की परियोजना को महादेव के भक्तों को समर्पित करेंगे।

Check Also

23 जून का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)   आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर …