Saturday , May 18 2024

कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर मोदी सरकार अलर्ट, पीएम ने हाइलेवल मीटिंग में दिए कई निर्देश, हवाई उड़ानों में ढील की समीक्षा होगी

दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रान को लेकर केन्द्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। पीएम मोदी ने आज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मीटिंग की। इस मीटिंग में कोरोना वायरस पर सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा की गई। इस दौरान पीएम ने कोरोना के ताजा हालात और टीकाकरण जैसे मुद्दों की समीक्षा की। लगभग 2 घंटे तक चली इस बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डा वीके पाल मैजूद रहे। दक्षिण अफ्रीका में पहली बार पाए गए कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के सामने आने के बाद यह बैठक हुई।

पीएमओ के अनुसार बैठक में प्रधानमंत्री ने सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों से कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की योजना की समीक्षा करने को भी कहा। पीएम ने अधिकारियों को राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करने का निर्देश दिया।

कोराना के इस नए वैरिएट को लेकर भारत भी सतर्क हो गया है। भारत ने ब्रिटेन, चीन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील, समेत कई देसों को कोरोना के ‘जोखिम’ वाले देशों की श्रेणी में शामिल किया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय उन देशों की सूची में हांगकांग और इजराइल को भी जोड़ा है जहां से यात्रियों को भारत आने पर अतिरिक्त उपायों का पालन करने की आवश्यकता होगी। जिन देशों से यात्रियों को भारत आगमन पर अतिरिक्त उपायों का पालन करना होगा उनमें ब्राजील, बांग्लादेश बोत्सवाना, मारीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर कई देश शामिल हैं।

Check Also

वाराणसी में दो दिन बाद हीट वेव का अलर्ट जारी

गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। दो दिन बाद हीट वेव …