Saturday , June 22 2024

Corona Virus : यूपी के 42 जिलों में एक भी एक्टिव केस नहीं, CM योगी ने टीम-9 को दिए जरूरी निर्देश

लखनऊ। सीएम योगी के सतत प्रयासों से उत्तर प्रदेश में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में आज मात्र 94 कोरोना एक्टिव केस हैं। 42 जनपदों में एक भी एक्टिव केस नहीं है।

सीएम योगी ने ‘भारतीय भाषाओं में राम’ का किया विमोचन, कहा- श्रीराम का जीवन चरित्र मनुष्यता का प्रतिबिंब

24 घंटे में मिले मात्र 13 नए संक्रमित

विगत 24 घंटे में हुई 01 लाख 74 हजार 160 सैम्पल की टेस्टिंग में 07 जिलों में मात्र 13 नए संक्रमित मरीज पाए गए, जबकि 04 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। अब तक 16 लाख 87 हजार 89 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

ये जिले कोरोना से मुक्त हुए

अमरोहा, औरैया, बदायूं, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, बहराइच, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, झांसी, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कासगंज, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मीरजापुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर, सोनभद्र और उन्नाव जिले में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जिले आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, माफिया के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर बनेंगे गरीबों के आशियाने

9 करोड़ 54 लाख लोगों ने ली पहली डोज

प्रदेश में अब तक 12 करोड़ 44 लाख 49 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। 09 करोड़ 54 लाख लोगों को पहली डोज मिल चुकी है, जबकि 02 करोड़ 90 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है।

टीकाकरण को और तेज करने की जरूरत

इस प्रकार, 19.68 फीसदी से अधिक लोग पूरी तरह टीकाकवर प्राप्त कर चुके हैं। 64.75 फीसदी से लोगों ने कम से कम एक डोज लगवा ली है। वैक्सीन की उपलब्धता बनाए रखने के लिए भारत सरकार से सतत संवाद बनाते हुए टीकाकरण को और तेज करने की जरूरत है।

ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने किया निगोहां उपकेंद्र का निरीक्षण, ग्राम प्रधानों और उपभोक्ताओं से लिया फीडबैक

वायरल से प्रभावित जिलों में विशेष सतर्कता बरती जाए

डेंगू, कॉलरा, डायरिया मलेरिया सहित वायरल से प्रभावित जिलों में विशेष सतर्कता बरती जाए। एटा, मैनपुरी और कासगंज में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम पहुंच गई है, विशेषज्ञों की यह टीम स्थानीय चिकित्सकों का मार्गदर्शन करेगी। अस्वस्थ लोगों के उपचार के लिए सभी अस्पतालों में प्रबंध किए गए हैं।

निगरानी समितियों को एक्टिव करने की जरूरत

सर्विलांस को बेहतर करते हुए हर एक मरीज के स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जाए। बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइज़ेशन और फॉगिंग का कार्य सतत जारी रखें। निगरानी समितियों को एक्टिव करने की जरूरत है।

3 दिवसीय कश्मीर दौरे पर अमित शाह, शहीद के परिवारों से की मुलाकात

त्योहार में सावधानी बरतने के निर्देश

त्योहारों के दृष्टिगत 10 से 12 दिन के लिए फोकस टेस्टिंग का विशेष अभियान चलाया जाए। कोविड प्रोटोकॉल के प्रति संवेदनशीलता, सतर्कता और सावधानी बनाये रखी जाए।

जनता को मेले से जोड़ने का प्रयास किया जाए

प्रदेश के सभी जिलों में 28 अक्टूबर से दीपावली मेले का आयोजन प्रारंभ हो रहा है। दीपावली मेले में स्थानीय शिल्पकला, व्यंजन आदि उत्पादों को प्रोत्साहित किया जाए। इन मेलों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता होगी। अधिकाधिक जनता को मेले से जोड़ने का प्रयास हो।

यूपी चुनाव : कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, शाम 5 बजे होगी बैठक

Check Also

वाराणसी: सपा मुक्त हुई नगर निगम की कार्यकारिणी

वाराणसी नगर निगम की कार्यकारिणी से छह सदस्यों को बाहर किया गया है। इनमें लॉटरी …