Friday , May 17 2024

ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने किया निगोहां उपकेंद्र का निरीक्षण, ग्राम प्रधानों और उपभोक्ताओं से लिया फीडबैक

लखनऊ, विभु त्रिपाठी। ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री पं. श्रीकान्त शर्मा ने शुक्रवार को लखनऊ में लेसा के निगोहां विद्युत उपकेंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने एकमुश्त समाधान योजना का प्रदेश में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

अधिक से अधिक उपभोक्ताओं तक पहुंचे ये लाभ

उन्होंने कहा कि, सरचार्ज माफी का लाभ अधिक से अधिक उपभोक्ताओं तक पहुंचे यह एमडी डिस्कॉम सुनिश्चित करें, चेयरमैन यूपीपीसीएल इसकी लगातार निगरानी करें। 

यूपी की राजनीति से सामने आई दिलचस्प तस्वीर : एक ही फ्लाइट में चढ़े Akhilesh Yadav और Priyanka Gandhi

ऊर्जा मंत्री ने निगोहां उपकेंद्र से ग्राम प्रधानों व उपभोक्ताओं से आपूर्ति और उपभोक्ता सेवाओं का कॉल कर फीडबैक लिया।

सभी उपकेंद्रों पर योजना से जुड़े बैनर हो

उन्होंने निर्देश दिए कि, सभी उपकेंद्रों पर योजना से जुड़े बैनर लगे हों, बकायेदारों को कॉल कर और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से बिल जमा करने व सरचार्ज माफी का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करें।

यूपी में कंट्रोल में कोरोना : 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में मात्र 85 एक्टिव केस बचे, 44 जिलों में एक भी मरीज नहीं

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि, योजना की जानकारी सांसदों, विधायकों व ग्राम प्रधानों को पत्र भेजकर भी दें। ताकि वो आम जनता तक इसका लाभ पहुंचाने में मदद करें।

30 सितंबर तक के बिल पर सरचार्ज माफी का लाभ लें

उन्होंने अपील की है कि, घरेलू उपभोक्ता, निजी नलकूप उपभोक्ता और वाणिज्यिक उपभोक्ता एकमुश्त समाधान योजना के तहत 30 नवंबर 2021 तक बकाये की मूल धनराशि का भुगतान करें और 30 सितंबर तक के बिल पर सरचार्ज माफी का लाभ लें।

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव : 7 लाख 51 हजार दीए जलाकर पिछला रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी में डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय

घरेलू उपभोक्ता छह किश्तों में कर सकते हैं बिल भुगतान

2 किलोवाट तक के एलएमवी-1 घरेलू उपभोक्ताओं व समस्त भार के एलएमवी-5 निजी नलकूप उपभोक्ताओं को मूल बकाया अपने वर्तमान बिल के साथ जमा करने पर 30 सितंबर तक के बकाये पर 100% सरचार्ज माफी मिलेगी। घरेलू उपभोक्ता छह किश्तों में भी बिल भुगतान कर सकते हैं।

उपभोक्ताओं को भी 50% सरचार्ज माफी मिलेगी

2 किलोवाट तक के एलएमवी-2 वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को 100% सरचार्ज माफी, 2 किलोवाट से अधिक और 5 किलोवाट तक के वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को 50% सरचार्ज माफी मिलेगी। 2 किलोवाट से अधिक के एलएमवी-1 घरेलू उपभोक्ताओं को भी 50% सरचार्ज माफी मिलेगी।

अखिलेश यादव का भाजपा पर तंज, कहा- अब मंत्री जी को भी नहीं पड़ेगी पेट्रोल की जरूरत क्योंकि जनता उन्हें पैदल कर देगी

ऑनलाइन भी योजना का लाभ ले सकते हैं

उन्होंने कहा कि, उपभोक्ता अपने क्षेत्र के अधीक्षण अभियंता, SDO कार्यालय या CSC पर बिल का भुगतान कर सकते हैं। उपभोक्ता www.upenergy.in पर ऑनलाइन भी योजना का लाभ ले सकते हैं। इसकी जानकारी नजदीकी बिजली घर व टोल फ्री नम्बर 1912 पर भी ली जा सकती है।

Check Also

आज रायबरेली में एक साथ रैली करेंगे प्रियंका, राहुल, अखिलेश और सोनिया गांधी

लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए इंडिया गठबंधन जोर शोर से चुनाव प्रचार …