Sunday , July 14 2024

ACS Home अवनीश अवस्थी ने की बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य की समीक्षा बैठक, दिए ये जरूरी निर्देश

लखनऊ। मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक की। इस बैठक में निर्माण कम्पनियों से संबंधित अधिकारियों के अलावा यूपीडा के सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

चारधाम यात्रा : 25 दिनों में यमुनोत्री धाम पहुंचे 10 हजार से ज्यादा भक्त, पढ़े पूरी खबर

73 प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य सम्पन्न

बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण तीव्र गति से चल रहा है। परियोजना का अब तक लगभग 73 प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है। एक्सप्रेसवे पर पड़ने वाले यमुना और बेतवा नदी पर पुलों का तीव्र गति से निर्माण चल रहा है.

स्ट्रक्चर्स से संबंधित काम में तेजी लाने के निर्देश

इसके साथ ही श्री अवस्थी द्वारा निर्देश दिए गए कि, आर.ओ.बी. और आर.ई. पैनल निर्माण के काम में तेजी लाने के साथ स्ट्रक्चर्स से संबंधित काम में शीघ्रता लाई जाए, उन्होंने टोल प्लाजा टॉयलेट ब्लॉक्स के निर्माण के काम में भी तेजी लाने के निर्देश देते हुए यह भी कहा कि, शेष बचे मिट्टी का कार्य तेजी से खत्म किया जाए। श्री अवस्थी में परियोजना के अन्तर्गत पड़ने वाले शेष बचे यूटिलिटी शिफ्टिंग के कार्यों को भी शीघ्रता से किए जाने हेतु निर्देशित किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान’ का स्वागत, कही ये बात

उल्लेखनीय है कि, यूपीडा द्वारा बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे में अब तक क्लीयरिंग एण्ड ग्रबिंग का कार्य 100 प्रतिशत और मिट्टी का कार्य 96 प्रतिशत से अधिक पूर्ण कर लिया गया है। कुल 882 में से 749 स्ट्रक्चर्स यानि 85 प्रतिशत से अधिक का कार्य भी पूरा किया जा चुका है।

परियोजना की वर्तमान प्रगति में 93.43 प्रतिशत सबग्रेड स्तर तक का कार्य, 92.17 प्रतिशत जी.एस.बी. स्तर का कार्य 86.65 प्रतिशत डब्लू.एम.एम. का कार्य पूर्ण हो गया है।

कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति से मिला, प्रियंका गांधी बोलीं- गृह राज्य मंत्री की बर्खास्तगी हो

सभी 1465 पाइल का कार्य पूरा

दीर्घ सेतुओं के निर्माण के लिए सभी 1465 पाइल का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। परियोजना के सभी 14 दीर्घ सेतुओं एवं 04 रेलवे ओवर ब्रिज का कार्य प्रगति पर है. इसके साथ ही निर्माणाधीन 19 (COS) सहित फ्लाई ओवर्स का कार्य भी प्रगति पर है।

221 किमी० लंबाई में बिटुमिनस स्तर का कार्य पूरा

बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे परियोजना की कुल लंबाई 296.07 किमी० है। उल्लेखनीय है कि, रिकॉर्ड समय में अब तक कुल 221 किमी० लंबाई में बिटुमिनस स्तर का कार्य पूरा किया जा चुका है, यानि कि इतनी सड़क पूर्णत बनकर तैयार हो चुकी है।

देखिए कैसे कर रहे हैं सीएम योगी नवरात्रि में मां की आराधना

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …