Saturday , May 25 2024

अलीगढ़ में पीएम मोदी कर सकते हैं डिफेंस कॉरिडोर का उद्घाटन, 100 से ज्यादा मिसाइल बनाएगा यूपी

अलीगढ़। योगी आदित्यनाथ सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में अलीगढ़ में उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर के शुभारम्भ समारोह की योजना बना रही है.

5 राज्यों में BJP चुनाव प्रभारियों का ऐलान, UP की कमान संभालेंगे धर्मेंद्र प्रधान…शेखावत को पंजाब का जिम्मा

लखनऊ में दिखाई 200 एकड़ जमीन

मिली जानकारी के अनुसार, राज्य ने ब्रह्मोस मिसाइल इकाई स्थापित करने के लिए ब्रह्मोस एयरोस्पेस की जॉइंट वेंचर के अनुरोध पर लखनऊ में 200 एकड़ जमीन भी दिखाई है.

राज्य में रक्षा उद्योग के लिए यह बड़ा प्रोत्साहन होगा

अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में रक्षा उद्योग के लिए यह बड़ा प्रोत्साहन होगा. ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने यूपी सरकार से कहा है कि, वह लखनऊ में जमीन मिलने के तीन महीने के भीतर निर्माण शुरू कर देगी.

तीन वर्षों में 100 से अधिक मिसाइलों का निर्माण होगा

कंपनी के अगले तीन वर्षों में 100 से अधिक ब्रह्मोस मिसाइलों का निर्माण करने की उम्मीद है. यूपी सरकार ने अलीगढ़ में 22 रक्षा कंपनियों को लगभग 1250 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 74 हेक्टेयर भूमि आवंटित की है.

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने दिया इस्तीफा, यूपी से लड़ सकती हैं विधानसभा चुनाव

19 कंपनियों के जमीन की रजिस्ट्री पूरी

यूपी के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि, इनमें से 19 कंपनियों के जमीन की रजिस्ट्री भी पूरी हो चुकी है और वहां इंफ्रास्ट्रक्चर का काम जोरों पर है. यूपी सरकार अलीगढ़ में होने वाले समारोह में पीएम को आने का न्योता देगी.

14 सितंबर को अलीगढ़ में आएंगे पीएम मोदी

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, प्रधानमंत्री 14 सितंबर को अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे. हम कोशिश कर रहे हैं कि, उसी दिन पीएम द्वारा अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर परियोजना का अनावरण किया जाए. हालांकि अभी इस पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है.

पंचांग और राशिफल: जानिए मेष, वृष और मिथुन राशि के जातकों का कैसा रहेगा आज का दिन ?

डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ में एंकर रिसर्च लैब्स एलएलपी द्वारा ड्रोन के उत्पादन के लिए 550 करोड़ रुपये और और सिंडिकेट इनोवेशन इंटरनेशनल लिमिटेड द्वारा 150 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव है.

कंपनी छोटे हथियारों और गोला-बारूद का उत्पादन करेगी

यह कंपनी छोटे हथियारों और गोला-बारूद का उत्पादन करेगी. यहां आवंटित अन्य कंपनियां उपकरण, ऑप्टिकल साइट्स, हथगोले और विस्फोटक के मेटलिक पार्ट्स का उत्पादन करेंगी.

200 एकड़ जमीन की व्यवस्था करने की प्रक्रिया तेज

यूपी सरकार ने डिफेंस कॉरिडोर परियोजना के लखनऊ में स्थापित होने वाली ब्रह्मोस परियोजना के लिए 200 एकड़ जमीन की व्यवस्था करने की प्रक्रिया को भी तेज कर दी है.

BSP के प्रबुद्ध सम्मेलन का समापन, जानिए ब्राह्मण समाज, कृषि कानून पर क्या-क्या बोलीं मायावती

अधिकारियों ने कहा कि, DRDO और रूस के NPO Mashinostroeyenia के संयुक्त उद्यम BRAHMOS एयरोस्पेस के एक प्रतिनिधिमंडल को 24 अगस्त को लखनऊ के सरोजिनी नगर में ब्रह्मोस उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए 200 एकड़ जमीन दिखाई गई है.

नेक्स्ट जनरेशन ब्रह्मोस और अन्य मिसाइलों का निर्माण आधुनिक प्रोडक्शन फैसेलिटी में किया जाएगा. यह 300 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया जाएगा.

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- देश बर्बाद हो रहा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विशेष रूप से सीएम योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में 200 एकड़ जमीन ब्रह्मोस एयरोस्पेस को एक रुपये की लीज लागत पर आवंटित करने का अनुरोध किया था.

राजनाथ सिंह के कहने पर, ब्रह्मोस एयरोस्पेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में सीएम योगी से मुलाकात की थी. सीएम ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया था कि, परियोजना के लिए जमीन की कोई दिक्कत नहीं होगी. एक अधिकारी ने कहा, जमीन के अधिग्रहण/खरीद की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

महंगाई से परेशान कांग्रेस नेता दीपक सिंह, लकड़ी पर खाना बनाने की मांगी अनुमति

Check Also

प्रियंका गांधी-अखिलेश यादव की आज गोरखपुर में सभा

इंडिया गठबंधन ने सातवें चरण की सीटों के लिए प्रचार पर फोकस बढ़ा दिया है। …