Thursday , July 25 2024

टोक्यो पैरालंपिक में भारत को एक साथ मिला गोल्ड और सिल्वर मेडल, PM मोदी ने मनीष और सिंहराज को दी बधाई

नई दिल्ली। टोक्यो में खेले जा रहे पैरालंपिक खेलों में भारत का जलवा बरकरार है। बता दें कि, शनिवार का दिन भारत के लिए ढेर सारी खुशियां लेकर आया।

सिद्धार्थनगर : सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण, बांटी राहत सामग्री

एक साथ गोल्ड और सिल्वर मेडल पर कब्जा

यहां पैरा खिलाड़ी मनीष नरवाल ने शूटिंग के P4 मिक्सड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में गोल्ड मेडल पर निशाना साधा, वहीं इसी इवेंट में भारत के ही सिंहराज अडाना ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया।

पैरालंपिक खेलों में भारत को तीसरा गोल्ड

इस गोल्ड के साथ ही मनीष ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिला दिया है। उन्नीस साल के नरवाल ने पैरालम्पिक खेलों का रिकॉर्ड बनाते हुए 218.2 का स्कोर किया।

बाढ़ प्रभावितों क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण, सीएम योगी ने जाना पीड़ितों का हाल

वहीं मंगलवार को ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले अडाना ने 216.7 प्वॉइंट्स हासिल कर सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

नरवाल 533 प्वॉइंट्स लेकर सातवें स्थान पर

रूस ओलंपिक समिति के सर्जेइ मालिशेव ने 196.8 प्वॉइंट्स के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। इससे पहले क्वालीफाइंग दौर में अडाना 536 प्वॉइंट्स लेकर चौथे और नरवाल 533 प्वॉइंट्स लेकर सातवें स्थान पर थे।

सिद्धार्थनगर : सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण, बांटी राहत सामग्री

भारत के आकाश 27वें स्थान पर रहकर फाइनल में जगह नहीं बना सके थे। इस इवेंट में निशानेबाज एक ही हाथ से पिस्टल पकड़ते हैं, क्योंकि उनके एक हाथ या पैर में विकार होता है जो रीढ़ की हड्डी में चोट या अंग कटने की वजह से होता है। कुछ निशानेबाज खड़े होकर तो कुछ बैठकर निशाना लगाते हैं।

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

स्वर्ण पदक जीतने वाले मनीष नरवाल को प्रधानमंत्री ने बधाई देते हुए ट्वीट कर लिखा, टोक्यो पैरालंपिक में भारत का गौरवशाली प्रदर्शन जारी है, युवा और प्रतिभावान मनीष नरवाल की शानदार उपलब्धि, मनीष का गोल्ड मेडल जीतना भारतीय खेलों के लिए विशेष क्षण है, उन्हें बधाई। आऩे वाले भविष्य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं। 

वहीं, रजत पदक जीतने वाले सिंहराज अडाना को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा, उत्कृष्ट प्रदर्शन सिंहराज इसे फिर से करने में सफल रहे, उन्होंने इस बार मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में एक और पदक जीता, उनके इस करिश्मे से भारत खुश है, सिंहराज को बधाई। उन्हें भविष्य के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं।. 

निशानेबाजी में अवनि लेखरा लाई पहला गोल्ड

मनीष से पहले निशानेबाजी में ही 19 साल की अवनि लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल स्टैडिंग एसएच1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। यह भारत का निशानेबाजी में पहला गोल्ड मेडल था।

व्यापारी दिवस समारोह : राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप बंसल ने विराज सागर दास को किया सम्मानित

अवनि दो पैरालंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

अवनि ने इसके अलावा 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन एसएच1 इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था। अवनि इस तरह दो पैरालंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी थीं।

भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल ने दिलाया गोल्ड

उनके अलावा भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल ने इन खेलों में पुरुषों की एफ64 स्पर्धा में कई बार वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ते हुए दूसरा गोल्ड मेडल दिलाकर शानदार डेब्यू किया था।

UP पंचायत चुनाव में जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिजनों को मिली मदद, सरकार ने दिया 600 करोड़ का मुआवजा

उन्होंने 62.88 मीटर के अपने ही पिछले वर्ल्ड रिकॉर्ड को दिन में पांच बार बेहतर किया और गोल्ड पर निशाना साधा था।

Check Also

एससीओ शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री जयशंकर करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

कजाकिस्तान के अस्ताना में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में …