Friday , May 24 2024

केंद्र ने किसानों को दी सौगात, गन्ने का एफआरपी मूल्य बढ़ाया, जानें नई दर


दिल्ली: केंद्र ने गन्ने का (FRP) मूल्य को पांच रुपये बढ़ाकर वर्ष 2021-22 के लिए 290 रुपए प्रति क्विंटल करने का फैसला लिया है.

पीएम की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल समिति की बैठक

पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल समिति की बैठक के बाद खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी दी.

काबुल से आए 78 लोगों में से 16 कोरोना पॉजिटिव, संक्रमित 3 ग्रंथियों के संपर्क में आए हरदीप सिंह पुरी

किसानों को गन्ने की गारंटीयुक्त मिलेगी कीमत

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि इस फैसले से किसान गन्ना उत्पादकों को गन्ने की गारंटीयुक्त कीमत मिलेगी और किसान गन्ने की खेती के लिए प्रोत्साहित होंगे.

5 करोड़ गन्ना किसान होंगे लाभान्वित

उन्होंने कहा, ”इससे चीनी कारखानों का प्रचलन सुप्रभावी तरीके से जारी रहेगा और यह भी सुनिश्चित होगा कि देश में चीनी का उत्पादन न सिर्फ मांग बल्कि निर्यात की पूर्ति के लिए भी उपलब्ध रहेगा. इस फैसले से देशभर में लगभग 5 करोड़ गन्ना किसान लाभान्वित होंगे.”

UP: ‘बाबूजी’ के बेटे राजवीर ने सीएम योगी को सौंपी उनकी राजनैतिक विरासत

गन्ने का (FRP) मूल्य पांच रुपये बढ़ा

बतादें चालू विपणन वर्ष 2020-21 के लिए उचित और लाभकारी मूल्य 285 रुपये प्रति क्विंटल है. पांच रुपये बढ़ाकर वर्ष 2021-22 के लिए 290 रुपए प्रति क्विंटल लिया जाएगा।

हर साल गन्ना पेराई सत्र शुरू होने से पहले केंद्र सरकार एफआरपी की घोषणा करती है. मिलों को यह न्यूनतम मूल्य गन्ना उत्पादकों को देना होता है.

उत्तराखंड के ब्रांड एंबेसडर बने पवनदीप राजन, ‘Indian Idol 12’ के विनर हैं

हालांकि, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु जैसे कई राज्य अपनी गन्ना दरों (राज्य परामर्श मूल्य या एसएपी) की घोषणा करते हैं. यह एफआरपी के ऊपर होता है. 

Check Also

ब्रिटेन में वायरल हो रही “ओसामा बिन लागर” बीयर

दुनिया के सबसे कुख्यात आतंकवादी नेताओं में से एक ओसामा बिन लादेन के नाम की …