Monday , May 13 2024

Olympians Welcome in Delhi: स्वदेश लौटे पदकवीरों का जोरदार स्वागत, खेल मंत्री ने किया सम्मानित

नई दिल्ली। भारतीय खिलाड़ी टोक्यो ओलिंपिक से स्वदेश लौट आए हैं. एयरपोर्ट पर भारतीय खिलाड़ियों का स्वागत करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी और ढोल-बाजों के साथ उनका स्वागत किया गया. टोक्यो ओलंपिक में भारत को एक गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज यानी मेडल मिले.

टोक्यो ओलंपिक-2020 में तकरीबन दो सप्ताह तक हिस्सा लेने के बाद भारतीय दल आज स्वदेश लौट आया है. ओलंपिक खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. इससे पहले भारत ने लंदन ओलंपिक-2012 में छह पदक जीते थे. भारतीय खिलाड़ी जैसे ही दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से बाहर निकले लोगों की भीड़ से घिर गए. लोग गाजे-बाजे के साथ तिरंगा लिए खिलाड़ियों का स्वागत करने पहुंचे थे.

टोक्यो ओलंपिक में भारत ने एक स्वर्ण पदक भी अपने नाम किया. ये स्वर्ण पदक दिलाया भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने. नीरज भारत को एथलेटिक्स में पहला ओलंपिक पदक दिलाने वाले खिलाड़ी हैं. वह जब दिल्ली एयरपोर्ट से बाहर निकले तो लोगों तो उनके स्वागत में भीड़ उमड़ी थी. वह भीड़ से होकर गाड़ी तक पहुंचे. नीरज को देखने के लिए लोग उतावले हो रहे थे और उनके पास-पास बहुत भीड़ जमा थी.

रवि दहिया ने भारत को टोक्यो ओलंपिक खेलों में रजत पदक दिलाया. पुरुषों के 57 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में रवि को हार मिली थी. यह रवि का पहला ओलंपिक था और अपने पहले ही ओलंपिक में उन्होंने कमाल कर दिया.बाकी खिलाडियों की तरह रवि भी भीड़ से घिरे रहे. उनके हाथ में गुलदस्ता नजर आया.

भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन भी स्वेदश लौट आईं. फूल-गुलदस्ते देकर उनका स्वागत किया गया. लवलीना ओलंपिक में पदक जीतने वाली तीसरी महिला मुक्केबाज हैं. उन्होंने सेमीफाइनल में पहुंच कर पदक पक्का कर लिया था. सेमीफाइनल में वो हार गईं थी.

भारतीय महिला हॉकी टीम ने भी अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया. किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि टीम सेमीफाइनल तक पहुंचेगी. सेमीफाइनल में हार के बाद वह कांस्य पदक की रेस में थी लेकिन एक कड़े मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन से हार गई. स्वदेश लौटने के बाद टीम की खिलाड़ियों के चेहर पर खुशी साफ नजर आ रही थी. 

कांस्य पदक जीतने वाले बजरंग पूनिया भी भीड़ से घिरे रहे. लोगों ने उन्हें कंधों पर उठा लिया है. बजरंग के साथ उनके पिता और कोच भी. भीड़ के कारण तीनों को कार तक पहुंचने में थोड़ी परेशानी भी हुई. बजरंग अपने कोच और पिता के साथ कार में बैठकर निकल गए. 

भारतीय एथलेटिक्स टीम भी बाकी दल के साथ स्वदेश लौट आई है और उनका भी जोरदार स्वागत किया गया.

दीपक पूनिया भी एयरपोर्ट के बाहर गले में खूबसारी माला डाले हुए नजर आए. दीपक बहुत करीब से पदक से चूक गए थे,लेकिन जनता ने उनके स्वागत में किसी तरह की कमी नहीं रखी.

भारत लौटने पर ओलंपिक खिलाड़ियों का भव्य स्वागत

बता दें कि, भारत लौटने पर ओलंपिक खिलाड़ियों का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। उसके बाद दिल्ली के अशोक होटल में आयोजित सम्मान समारोह में सम्मानित किया गया।

मेडल भरतीय खिलाड़ियों के वापसी पर प्रशंसक खुशी से झूम रहे हैं। देखिये ये वीडियो..

इस अवसर पर पदक विजेताओं और अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के सम्मान समारोह का आयोजन दिल्ली के अशोक होटल में किया गया। जिसमें नीरज चोपड़ा, रवि दहिया, बजरंग पुनिया और भारतीय हॉकी टीम का स्वदेश वापसी पर भव्य स्वागत किया गया। इस कार्यक्रम में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, पूर्व खेल मंत्री किरण रिजिजू, खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक के अलावा विभिन्न खेल संगठनों के कई पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

इन भारतीय खिलाड़ियों ने जीता पदक

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने एक गोल्ड सहित 7 पदक ​जीते हैं, 

नीरज चोपड़ा – गोल्ड (भालाफेंक)
रवि दहिया – सिल्वर (रेसलिंग)
मीराबाई चनू – सिल्वर (वेटलिफ्टिंग)
पीवी सिंधू – ब्रॉन्ज (बैडमिंटन)
लवलीना बोरगोहेन – ब्रॉन्ज (बॉक्सिंग)
बजरंग पूनिया – ब्रॉन्ज (रेसलिंग)
पुरुष हॉकी टीम – ब्रॉन्ज

एथलीट संदीप कुमार ने एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि, देश सभी खिलाड़ियों को बहुत सम्मान दे रहा है और इस बार टोक्यो ओलंपिक में सभी खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। फाइनल मुकाबले तक कड़ी टक्कर देकर भारत ने दुनिया को दिखा दिया कि, आगामी पेरिस ओलंपिक में भारत बहुत कुछ करके दिखाएगा।

Check Also

11 मई का राशिफल: सिंह और मीन राशि वालों को मिल सकता है संपत्ति का लाभ

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक …