Tuesday , July 16 2024

Mahoba: पीएम करेंगे उज्ज्वला योजना-2 की शुरूआत, नए लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उज्ज्वला योजना-2 की शुरुआत करेंगे. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए रसोई गैस की इस सुविधा की शुरुआत पीएम मोदी महोबा से आज दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे. इस दौरान वो इस योजना के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे.

कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे पीएम मोदी

इस कार्यक्रम में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद होंगे. उज्ज्वला योजना और विश्व बॉयोफ्यूल दिवस पर शार्ट फिल्म भी दिखाई जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमृतसर, देहरादून, इम्फाल, उत्तरी गोवा और गोरखपुर में एक-एक महिला लाभार्थी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद भी करेंगे. इसके बाद वो कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

नई लोगों को जोड़ा गया

बता दें कि उज्ज्जवला योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी. इस दौरान गरीबी रेखा से नीचे रह रहे (BPL) परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था.

इसके बाद, इस योजना का विस्तार अप्रैल 2018 में सात और श्रेणियों की महिला लाभार्थियों को शामिल करने के लिए किया गया. इस योजना में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, सबसे पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह शामिल किया गया.

लक्ष्य को भी बढ़ाकर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया. इस लक्ष्य को अपने तय समय से पहले ही अगस्त 2019 में हासिल कर लिया गया.

अब इन्हें मिलेगा फायदा

वित्तवर्ष 21-22 के केंद्रीय बजट में PMUY के तहत एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन देने का भी ऐलान किया गया था. इन एक करोड़ अतिरिक्त PMUY कनेक्शन (उज्‍जवला 2.0 के तहत) का उद्देश्य उन कम आय वाले परिवारों को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन देना है, जिन्हें PMUY के पहले चरण के तहत कवर नहीं किया जा सकता था.

लाभार्थियों को ये मिलेंगे फायदे

उज्जवला 2.0 के लाभार्थियों को डिपॉजिट फ्री एलपीजी कनेक्शन के साथ पहली रिफिल और हॉटप्लेट मुफ्त दी जाएगी. साथ ही न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होगी. उज्ज्वला 2.0 में लोगों को राशन कार्ड या एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी.

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 के लिए आवेदक अपनी पसंद के किसी भी वितरक को या तो वितरक के पास आवेदन जमा करके या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से एप्लीकेशन देकर कर सकते हैं. यानी इस बार आपको कई विकल्प दिए गए हैं. आप चाहे तो अपनी पसंद के वितरक चुन सकते हैं, जैसे इंडेन, भारतगैस या एचपी गैस में से कोई भी एक.

Check Also

यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर …