Sunday , June 23 2024

राम भक्तों के लिए अच्छी खबर, अब मंदिर निर्माण होते हुए देख सकेंगे श्रद्धालु

अयोध्या। राम भक्तों के लिए अच्छी खबर आई है. अयोध्या राम जन्मभूमि परिसर में विराजमान रामलला के दर्शन के लिए जाने वाले दर्शनार्थियों की सबसे बड़ी अभिलाषा रामलला के निर्माणाधीन भव्य मंदिर को देखने की होती है.

रामलला का भव्य मंदिर निर्माण होते हुए देख सकेंगे भक्त

भक्त ये देखना चाहते हैं कि, अयोध्या का बहुचर्चित राम मंदिर कहां बन रहा है और कैसे बन रहा है. इसी को देखते हुए श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने उनकी ये अभिलाषा पूरी कर दी है. अब रामलला का दर्शन करने जाने वाले दर्शनार्थी दर्शन मार्ग से ही रामलला का भव्य मंदिर निर्माण होते हुए अपनी आंखों से देख सकेंगे.

दर्शन मार्ग की दीवार को तोड़कर लगाई गई है खिड़की

कुछ दिन पहले स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक में इस पर विचार विमर्श हुआ था जिसके बाद अब इस पर अमल करते हुए राम झरोखा बनाया गया है. इसके लिए दर्शन मार्ग की दीवार को तोड़कर एक खिड़की लगाई गई है जिसके जरिए दर्शनार्थी अपनी आंखों से राम मंदिर निर्माण कार्य को होते हुए देख सकेंगे.

राम भक्तों को ट्रस्ट की तरफ से ये तोहफा दिया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर का भूमि पूजन करने के एक वर्ष पूरे होने के अवसर पर राम भक्तों को ट्रस्ट की तरफ से ये तोहफा दिया गया है. इसके लिए व्यू प्वाइंट का निर्माण भी कर दिया गया है. सूत्रों की मानें तो, ट्रस्ट आने वाले दिनों में इसे और बड़ा बनाएगा जिससे दर्शनार्थियों को राम मंदिर का बेहतर व्यू दिख सके.

उत्साहित हैं राम भक्त

बता दें कि, रामलला के मंदिर निर्माण के लिए बुनियाद भरे जाने का काम परिसर में चल रहा है. लगभग 28 लेयर बुनियाद की भरी जा चुकी है. ऐसे में श्रद्धालु रामलला के मंदिर निर्माण को देखकर अभिभूत हैं.

अयोध्या पहुंचे श्रद्धालुओं ने बताया कि, राम मंदिर निर्माण के लिए मजबूत नींव का निर्माण किया जा रहा है और इसे अपनी आंखों से देखकर वो अभिभूत हैं. उत्साहित राम भक्तों ने आशा जताई कि, तय समय सीमा के भीतर भव्य मंदिर निर्माण हो जाएगा.

वर्षों के इंतजार के बाद रामलला का भव्य मंदिर बन रहा

मंदिर की मजबूती को लेकर भी श्रद्धालु उत्साहित दिखे. 500 वर्षों के इंतजार के बाद रामलला का भव्य मंदिर बन रहा है, ऐसे में श्रद्धालुओं और राम भक्तों का उत्साह लाजमी है.

ट्रस्ट की बैठक में लिया गया था फैसला

पिछले दिनों अयोध्या में हुई ट्रस्ट की बैठक में ये निर्णय लिया गया था कि अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को उनके आराध्य के मंदिर निर्माण की प्रक्रिया से रूबरू कराया जाए. इसके लिए रामलला के दर्शन मार्ग पर एक राम झरोखे का निर्माण हुआ है, जहां लोहे के जंगले से श्रद्धालु रामलला के मंदिर निर्माण की प्रक्रिया को देख रहे हैं.

कैसे हो रहा है मंदिर का निर्माण

विधायक अयोध्या वेद प्रकाश गुप्ता ने बताया कि अयोध्या आने वाले तीर्थ यात्री दर्शन के साथ-साथ इस बात को इच्छुक रहते हैं कि जो राम मंदिर निर्माण का सपना साकार होने जा रहा है उसका काम कैसा चल रहा है और काम को लेकर कितनी प्रगति हुई है.

श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अब ऐसी योजना बनाई गई है की जाली से खड़े होकर वो अपने आराध्य के मंदिर के निर्माण को देख सकें.

श्रद्धालु देख सकते हैं  मंदिर निर्माण कार्य

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि श्रद्धालु आते हैं तो उनके मन में जिज्ञासा होती है कि मंदिर कैसा बन रहा है. आए हैं तो निर्माण कार्य को देख लिया जाए.

श्रद्धालु कार्यालय पर बताते थे मंदिर का निर्माण कार्य देखने को मिल जाए तो अच्छा है, आगे पता नहीं दोबारा कब आना हो. सबकी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए एक जाली लगा दी गई है जिससे मंदिर निर्माण कार्य को श्रद्धालु सुगमता से देख सकते हैं.

Check Also

वाराणसी: सपा मुक्त हुई नगर निगम की कार्यकारिणी

वाराणसी नगर निगम की कार्यकारिणी से छह सदस्यों को बाहर किया गया है। इनमें लॉटरी …