Friday , May 24 2024

अयोध्या: 29 अगस्त को राम नगरी आएंगे राष्ट्रपति, रामायण कॉन्क्लेव का करेंगे उद्घाटन

अयोध्या। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आजादी के बाद पहली बार अयोध्या में रामलला के दरबार में आ रहे हैं। राष्ट्रपति 29 अगस्त को दिल्ली से लखनऊ चार्टड प्लेन से आएंगे। इसके बाद चारबाग रेलवे स्टेशन से अयोध्या प्रेसिडेंशियल ट्रेन से पहुंचेंगे। राष्ट्रपति यहां रामलला के दर्शन करने के बाद रामायण कॉन्क्लेव का उद्घाटन करेंगे।

राष्ट्रपति कोविंद की अयोध्या यात्रा का शेड्यूल तय

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अयोध्या यात्रा का शेड्यूल तय हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अयोध्या यात्रा को लेकर एक माह से तैयारियां चल रही हैं। लेकिन उनका कार्यक्रम अब जाकर पूरी तरह से फाइनल हो पाया है।

रामनाथ कोविंद सुबह 9 बजे लखनऊ के चारबाग स्टेशन से अयोध्या के लिए प्रेसीडेंशियल ट्रेन से रवाना होंगे। वह दोपहर 11:30 से 3:40 तक 4 घंटे अयोध्या में रहेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोपहर 3:50 पर अयोध्या से प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ रवाना होंगे। वह शाम 6 बजे चारबाग स्टेशन पहुंचेंगे। इसके बाद 6:20 पर लखनऊ से प्लेन से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

राष्ट्रपति के प्राइवेट सेक्रेटरी ने जारी किया कार्यक्रम का विवरण

बता दें कि, राष्ट्रपति के कार्यक्रम का विवरण राष्ट्रपति के प्राइवेट सेक्रेटरी पी प्रवीण सिद्धार्थ की ओर से जारी किया गया है। राष्ट्रपति की अयोध्या यात्रा तय होने के बाद प्रशासन ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया जा रहा है।

अयोध्या में होगा भव्य रामायण कॉन्क्लेव

आगामी 29 और 30 अगस्त यानी दो दिन अयोध्या में भव्य रामायण कॉन्क्लेव का आयोजन होने जा रहा है। यह कार्यक्रम प्रदेश के पांचों सांस्कृतिक अंचलों अवधांचल, पूर्वांचल, बुंदेलखंड, बृजांचल और पश्चिमांचल के 16 जिलों में 1 नवंबर तक चलेगा। इसमें भगवान श्रीराम के जीवन के प्रसंगों को प्रस्तुत किया जाएगा।

इस पूरे अयोजन में 2500 कलाकार शामिल होंगे। कॉन्क्लेव की समाप्ति के दिन ही भव्य दीपोत्सव का आरंभ होगा, जो 4 नवंबर तक चलेगा। छोटी दीपावली के दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संतों के साथ रामनगरी पहुंचेंगे। पूरे कार्यक्रम को बेहद खास बनाने की तैयारी शासन स्तर से चल रही है।

पहली बार प्रेसिडेंशियल ट्रेन से कानपुर पहुंचे थे राष्ट्रपति

जुलाई महीने में 25 से 27 तक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने गृह जिले कानपुर के दौरे पर थे। उन्होंने नई दिल्ली से कानपुर का सफर प्रेसिडेंशियल ट्रेन से किया था। तब वे 15 साल बाद अपने गांव परौंख पहुंचे थे। यह उनका दूसरी बार प्रेजिडेंशियल ट्रेन से यूपी का दौरा होगा।

Check Also

लोकसभा चुनाव: पूर्वांचल में सीएम-पूर्व सीएम के हवाले प्रचार…

छठे चरण में पूर्वांचल की पांच सीटों पर 25 मई को वोट पड़ेंगे। गुरुवार को …