Sunday , May 19 2024

आईएफडब्ल्यूजे जनसहयोग से पत्रकारों के लिए बनाएगा कारपस फंड

नोएडा। एक पत्रकार से ज्यादा जानकार और जनता से ज्यादा समझदार कोई नहीं होता है। पत्रकार समाज का आईना है। आईना जब झूठ बोलना शुरू कर दे तो स्थितियां बिगड़ जाती हैं। इसलिए आइने को सच्चाई बनाए रखना चाहिए। मैं आईने का सम्मान करता रहा हूं।

आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान संजय गांधी पीजीआई का 26वां दीक्षांत समारोह, राष्ट्रपति ने छात्रों को दी उपाधियां

महामारी से पत्रकारिता के सामने भी बड़ा संकट

इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्ल्यूजे) की कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री और नोएडा के सांसद महेश शर्मा ने कहा कि, महामारी ने पूरी दुनिया के साथ ही पत्रकारिता के सामने भी बड़ा संकट खड़ा किया है। जिससे मुकाबले के लिए संगठनों को तैयार होना पड़ेगा। 

पत्रकार संगठनों को खुद को मजबूत करना होगा

महामारी के दौरान पत्रकारों के सामने उत्पन्न हुए आजीविका के संकट को देखते हुए पत्रकार संगठनों को आगे आकर उनकी मदद के लिए कारपस फंड बनाना चाहिए।

बंगाल में उपचुनाव कराने की मांग, चुनाव आयुक्त से मिलेगा TMC सांसदों का प्रतिनिधिमंडल

सरकार और सरकारी संस्थाओं पर निर्भर होने के बजाय पत्रकार संगठनों को खुद को मजबूत करना होगा।

पत्रकारों की मदद के लिए कोष बनेगा

आईएफडब्ल्यूजे के प्रधान महासचिव परमानंद पांडे ने महेश शर्मा की बातों से सहमति जताते हुए कहा कि, पत्रकारों की आपात स्थितियों में मदद के लिए कोष बनाने का काम जल्द शुरु किया जाएगा।

राष्ट्रपति ने गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय की रखी आधारशिला, बोले- सिटी ऑफ नॉलेज का हुआ निर्माण

उन्होंने कहा कि, इसके लिए क्राउड फंडिंग का भी सहारा लिया जाएगा। पांडे ने कहा कि, वेतन बोर्ड की सिफारिशों को लेकर फेडरेशन ने लंबा संघर्ष किया है और अब पत्रकारों के सामने नौकरी का संकट खड़ा होने पर उसके लिए भी लड़ाई लड़ी जाएगी।

सम्मेलन में पत्रकारों की चुनौतियों पर होगी चर्चा

आईएफडब्ल्यूजे उपाध्यक्ष हेमंत तिवारी ने कहा कि, जल्द ही मुंबई और राजधानी दिल्ली में फेडरेशन का एक बड़ा सम्मेलन कर देश भर के एक हजार से ज्यादा पत्रकारों के बीच इन चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी।

आईएफडब्ल्यूजे ने सराहनीय काम किया

वरिष्ठ पत्रकार अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि, कोरोना काल में पत्रकारों का इलाज हो या उनके अवसान की दशा में परिजनों की आर्थिक सहायता, आईएफडब्ल्यूजे ने सराहनीय काम किया है। उन्होंने कहा कि, पत्रकारों को तेजी से बढ़ते डिजिटल युग के लिए खुद को तैयार करना होगा।

राष्ट्रपति ने गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय की रखी आधारशिला, बोले- सिटी ऑफ नॉलेज का हुआ निर्माण

वरिष्ठ पत्रकार और साहित्यकार प्रदीप सौरभ ने आईएफडब्ल्यूजे की दिल्ली ईकाई में पदाधिकारी रहने के दौरान अपने संघर्षों को याद करते हुए कहा कि, उन्हें यह देख कर खुशी हो रही है कि, संगठन एक बार फिर से कमर कस कर पत्रकारों के लिए लड़ने को तैयार है।

आईएफडब्ल्यूजे के वर्किंग कमेटी की बैठक के दौरान नवनिर्वाचित यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन (यूपीडब्लूजेयू) के पदाधिकारियों का सम्मान भी किया गया।

सांसद महेश शर्मा ने इन्हें किया सम्मनित

पूर्व केंद्रीय मंत्री और नोएडा सांसद महेश शर्मा ने यूपीडब्लूजेयू अध्यक्ष टीबी सिंह, महासचिव राजेश महेश्वरी, प्रदेश सचिव संतोष गुप्ता, इंद्रमणि, अजय त्रिवेदी और राजेश मिश्रा को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

UP: लखपति किसान ले रहे सरकारी राशन का लाभ

यूपी में होगा आईएफडब्ल्यूजे का राष्ट्रीय सम्मेलन

इस मौके पर यूपीडब्लूजेयू अध्यक्ष टीबी सिंह ने कहा कि प्रदेश में हर महीने नयी ईकाईयों का गठन करते हुए संगठन का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, जल्द ही यूपी में किसी बेहतरीन स्थल पर आईएफडब्लूजे के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में ये लोग रहे मौजूद

आईएफडब्ल्यूजे वर्किंग कमेटी की बैठक में भाग लेने के लिए कर्नाटक राज्य ईकाई से पी वेंकटमुनि, सत्यनारायण, तमिलनाडु से राष्ट्रीय सचिव के. असददुल्लाह, के. बाला, रहमान, तेलंगाना से के. प्रसाद राव व भरत शर्मा, बिहार से सुधांशु कुमार सतीश व चंद्रशेखरम मौजूद रहे।

UP: मुख्तार अंसारी के बड़े भाई सपा में शामिल, अम्बिका चौधरी की भी घर वापसी

इसके साथ ही यूपी से सिद्धार्थ कलहंस, श्याम बाबू, वीरेंद्र सिंह, सुनील दिवाकर, आशीष बाजपेयी, रोहित महेश्वरी, धर्मेंद्र सिंह, दिल्ली से अलक्षेंद्र सिंह नेगी, अशोक शर्मा, अशोक तिवारी, हरियाणा से मयंक तिवारी, राजस्थान से दिनेश वशिष्ठ, महाराष्ट्र ईकाई के संयोजक सुरेंद्र शर्मा, मुरादाबाद से संतोष गुप्ता सहित अन्य मौजूद रहे।

महाराष्ट्र के सुरेंद्र शर्मा ने आने वाले दिनों में मुंबई में सम्मेलन तो तेलंगाना के के. प्रसाद राव ने हैदराबाद में सम्मेलन का प्रस्ताव रखा। 

UP: डीजीपी का आदेश, हर थानों में तीन से चार महिला बीट बनेगी

Check Also

दिल्ली में चढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा

नई दिल्लीः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को उत्तर पश्चिम दिल्ली के अशोक …