Friday , October 18 2024

दिवाली से पहले मुकेश अंबानी ने ‘गजब’ कर दिया… Smart TV बने कंप्यूटर; पेश की ऐसी टेक्नोलॉजी

Jio Cloud PC: भारत के सबसे बड़े टेक इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस यानी IMC 2024 में दिवाली से पहले मुकेश अंबानी ने कमाल कर दिया है। जियो ने इस बार ऐसा टेक्नोलॉजी पेश की है जो Smart TV को कंप्यूटर में बदल देती है। चलिए इसके बारे में जानें…

Jio Cloud PC: रिलायंस जियो ने भारत मोबाइल कांग्रेस 2024 में एक ऐसी टेक्नोलॉजी पेश की है, जिसके जरिए आप अपने घर के स्मार्ट टीवी को पूरी तरह से कंप्यूटर में बदल सकते हैं। जी हां, कंपनी ने Jio Cloud PC नाम से नई टेक्नोलॉजी पेश की है, जिससे आप अपने टीवी पर ईमेल चेक कर सकते हैं, वेब ब्राउज का इस्तेमाल कर सकते हैं, डॉक्यूमेंट Edit कर सकते हैं और पावरफुल कंप्यूटर का मजा Smart TV पर ले सकते हैं। चलिए पहले जानते हैं Jio Cloud PC कैसे काम करता है?

Jio Cloud PC कैसे काम करता है?

बता दें कि यह टेक्नोलॉजी क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल करती है, जिसका मतलब है कि सभी कंप्यूटिंग कार्य सर्वर पर किए जाते हैं। आपको बस अपने टीवी को इंटरनेट से कनेक्ट करना होता है और Jio Cloud PC ऐप को लॉन्च करना होता है। इसके बाद आप अपने टीवी को एक कीबोर्ड और माउस से कनेक्ट कर सकते हैं और कंप्यूटर की तरह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपने कभी Cloud गेमिंग की है तो आप इसे और भी अच्छे से समझ पाएंगे जहां आप एक ऐप या वेबसाइट के जरिए सिर्फ इंटरनेट से हैवी गेम्स भी लो एंड PC पर खेल सकते हैं।

Jio Cloud PC के फायदे

किफायती: यह तकनीक उन लोगों के लिए एकदम सही है जो एक कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं लेकिन बजट की कमी के कारण ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। इतना ही नहीं आप अपनी जरूरत के अनुसार क्लाउड कंप्यूटिंग की पावर को बढ़ा या घटा सकते हैं। यही नहीं Jio Cloud PC का इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। आपका डेटा क्लाउड पर सुरक्षित रहता है। इसके अलावा आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट से भी Jio Cloud PC का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कौन कर सकता है इसका यूज?

Jio Cloud PC सभी के लिए है, चाहे आप एक स्टूडेंट हों, एक प्रोफेशनल हों या बस इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हों। यह उन लोगों के लिए काफी यूजफुल है जिनके पास पहले से ही एक स्मार्ट टीवी है और जो इसे ज्यादा फंक्शनल बनाना चाहते हैं।

कब से यूज कर सकेंगे Jio Cloud PC?

कंपनी ने Jio Cloud PC की लॉन्च डेट अभी कंफर्म नहीं की है, लेकिन उम्मीद है कि यह जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगा। Jio Cloud PC एक गेम-चेंजर टेक्नोलॉजी है जो लोगों को ज्यादा किफायती और फ्लेक्सिबल तरीके से टीवी पर कंप्यूटर का मजा देता है।

Check Also

भाजपा विधायक दल के नेता बने नायब सैनी, दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की लेंगे शपथ

  हरियाणा में भाजपा लगातार तीसरी बार सरकार बना रही है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह …