Saturday , July 20 2024

स्कैल्प पर जमी डैंड्रफ की पपड़ी हटाने में बेकिंग सोडा है बेहद असरदार

डैंड्रफ सिर्फ बालों की खूबसूरती ही खराब नहीं करता बल्कि ये बालों की क्वॉलिटी पर भी असर डालता है और तो और डैंड्रफ झड़ते बालों की भी बहुत बड़ी वजह है। सफाई की कमी के चलते कई बार स्कैल्प पर डैंड्रफ की एक परत सी जम जाती है तो इसका सफाया करने में बेकिंग सोडा है बेहद असरदार। इस्तेमाल के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी।

स्कैल्प पर डैंड्रफ की पपड़ी देखने में तो खराब लगती ही है, साथ ही ये बालों की क्वॉलिटी पर भी असर डालती है। इससे बालों की जड़ें ब्लॉक हो जाती हैं और जब सही तरीके से सफाई नहीं होती, तो इससे ड्राईनेस, बाल झड़ने के साथ और कई दूसरी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं। नियमित रूप से ऑयलिंग, शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते रहने से ये प्रॉब्लम नहीं होती है, लेकिन अगर इतनी केयर के बावजूद स्कैल्प पर गंदगी और डैंड्रफ की पपड़ी बन गई है, तो इसे साफ करने में बेकिंग सोडा हो सकता है कारगर। कैसे करना है इसका इस्तेमाल, जान लें यहां।

बेकिंग सोडा से करें स्कैल्प की सफाई

आपको चाहिए- बेकिंग सोडा और गुनगुना पानी

ऐसे करें इस्तेमाल

  • एक बाउल में एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें कम से कम 3 कप के बराबर गुनगुना पानी मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छी तरह घुलने तक मिलाएं।
  • फिर इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें।

इस्तेमाल से पहले जान लें ये जरूरी बातें

  1. बेकिंग सोडा से बने इस हेड वॉश का इस्तेमाल आप तभी करें जब पपड़ी नजर आए। हल्की-फुल्की रूसी को एंटी डैंड्रफ शैंपू के नियमित इस्तेमाल से आसानी से दूर किया जा सकता है।
  2. इस हेड वॉश को बनाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना है न कि गरम पानी का, तो इसका ध्यान रखें। बेकिंग सोडा और पानी की मात्रा का ध्यान रखें। जितना बेकिंग सोडा हो उससे तीन गुना पानी मिलाएं।
  3. इसे लगाने से तुरंत पहले बनाएं। पहले से स्टोर किया हुआ बेकिंग सोडा हेड वॉश न लगाएं।
  4. बेकिंग सोडा से बने इस वॉश से बालों को धोने के बाद एप्पल साइडर विनेगर से भी स्कैल्प को साफ करना जरूरी है। दरअसल बेकिंग सोडा का पीएच लेवल बहुत ज्यादा होता है, जिससे बालों के क्यूटिकल्स ओपन हो सकते हैं, तो विनेगर क्यूटिकल्स को सील करने का काम करता है।
  5. बेकिंग सोडा और पानी से बने इस मिश्रण में शैंपू जैसा झाग नहीं होगा, तो इसके लिए परेशान न हो और तेजी से स्कैल्प को रगड़ने की गलती न करें। क्योंकि इससे स्कैल्प में खुजली व जलन की परेशानी हो सकती है।

Check Also

रोजाना खजूर खाने से दूर हो जाएंगी ये परेशानियां

खजूर एक ऐसा फल है जिसे आप सभी ने जरूर खाया होगा। इस छोटे से …