Saturday , July 13 2024

गर्मियों में रोजाना सुबह पीएं सत्तू का शरबत

गर्मियों में सत्तू का शरबत पीना काफी फायदेमंद होता है। यह बढ़ते तापमान में लू से बचने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए इसके शरबत को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना काफी फायदेमंद होता है। आइए जानें सत्तू का शरबत पीने से मिलने वाले फायदों (Benefits of Sattu) के बारे में।

जौ, ज्वार ,चना, या गेहूं के बीजों को भूनकर और पीसकर तैयार किए गए आटे को सत्तू कहा जाता है। यह बहुत ही पौष्टिक आहार होता है। इनमें चने से बना सत्तू बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। इतना ही नहीं, चने से बने सत्तू के शरबत का सेवन, कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह उत्तम प्रोटीन स्रोत है, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और मसल मास बढ़ना में भी मदद करता है। गर्मियों में सत्तू पीना (Benefits of Sattu) और भी अधिक फायदेमंद होता है, क्योंकि यह लू की चपेट में आने से आपकी रक्षा करने में मदद करता है।

इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को सुधारता है और वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके साथ ही, बार-बार भूख लगने की समस्या को कम करने में भी मदद करता है, जिससे आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

चने में मौजूद विटामिन और मिनरल्स भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे कि आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन बी। इसका नियमित सेवन डायबिटीज और हृदय रोग के जोखिम को भी कम करने में मदद कर सकता है। तो आइए जानते हैं इतने गुणकारी सत्तू के शरबत से होने वाले फायदों के बारे में।

फाइबर से भरपूर
फाइबर एक प्रमुख पोषक तत्व है, जो पाचन को सुधारता है। यह चने के सत्तू से बना शरबत फाइबर से भरपूर होता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और ओवर ईटिंग की समस्या कम होती है। इससे आपको वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

प्रोटीन से भरपूर
प्रोटीन शरीर में मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है और चने का सत्तू का शरबत प्रोटीन से भरपूर होता है, जो शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है। इतना ही नहीं, ये शरीर को संतुलित ऊर्जा भी प्रदान करता है।

पोषण से भरपूर
चने के सत्तू का शरबत विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है जैसे कि आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, फाइबर, फोलेट और विटामिन। ये सभी तत्व शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। शरीर के कई फंक्शन्स के लिए ये पोषक तत्व काफी जरूर होते हैं।

तनाव कम करता है
चने के सत्तू का शरबत विटामिन बी का उत्कृष्ट स्रोत होता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से मानसिक तनाव कम होता है और मन शांत होता है। इसके अलावा, विटामिन बी सेहत से जुड़े कई अन्य फंक्शन, जैसे नर्वस सिस्टम, मांसपेशियों की मजबूती आदि के लिए आवश्यक होता है।

एनर्जी प्रदान करता है
चने के सत्तू का शरबत प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और थकान कम करता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं और लंबे समय तक ऊर्जा के स्रोत के रूप में काम करते हैं।

Check Also

रोजाना खजूर खाने से दूर हो जाएंगी ये परेशानियां

खजूर एक ऐसा फल है जिसे आप सभी ने जरूर खाया होगा। इस छोटे से …