Friday , June 21 2024

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन करेंगे पश्चिम एशिया का दौरा

इजरायल और फलस्तीन के बीच युद्द थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गाजा युद्द विराम पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन जल्द ही मिस्र और इजरायल का दौरा करेंगे। बता दें कि वाशिंगटन गाजा में युद्धविराम तक पहुंचने के लिए हमास और इजराइल पर दबाव बढ़ाना चाहता है।

मिस्र के राष्ट्रपति से भी करेंगे मुलाकात
टॉप अमेरिकी राजनयिक भी इस हफ्ते जॉर्डन और कतर की यात्रा करने के लिए तैयार हैं। विदेश विभाग के कार्यक्रम के अनुसार, ब्लिंकन इजरायल की यात्रा से पहले काहिरा में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी से मुलाकात करने वाले हैं, जहां वह प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट से मुलाकात करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने तैयार की रूपरेखा
यह यात्रा 31 मई को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की तरफ से इजराइल की ओर से तीन चरण के युद्धविराम प्रस्ताव की रूपरेखा तैयार करने के बाद हो रही है। इस रूपरेखा में इजरायली बंधकों और फलस्तीनियों कैदियों की रिहाई और गाजा के दोबारा बनने की बात कही गई है। वहीं हाल में आए इजरायली आंकड़ों के अनुसार, हमास के हमले में 1,200 लोग मारे गए और लगभग 250 अन्य को बंधक बना लिया गया। जवाब में, इज़राइल ने गाजा पट्टी पर हमला किया, जिसमें 37,000 से अधिक फलस्तीनी मारे गए।

कब तय हुई थी यात्रा?
ब्लिंकन की यात्रा इजरायली मंत्री बेनी गैंट्ज की तरफ से रविवार को प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की आपातकालीन सरकार से इस्तीफे के ऐलान के बाद तय हुई है। गैंट्ज की मध्यमार्गी पार्टी के जाने से सरकार को तत्काल कोई खतरा नहीं होगा।

विदेश मंत्री इस दिन करेंगे दौरा?
वहीं विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने भी इसको लेकर एक बयान दिया है। उन्होंने कहा, इस हफ्ते यात्रा के दौरान ब्लिंकन बाकी नेताओं के साथ एक युद्धविराम समझौते तक पहुंचने की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे, जो सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करेगा, साथ ही संघर्ष को और अधिक बढ़ने से रोकने की आवश्यकता पर भी चर्चा करेंगे।

Check Also

यूएनएचआरसी ने इजरायली सेना के छह हमलों की जांच की

इजरायली सेना ने गाजा में युद्ध के लिए निर्धारित कानून का लगातार उल्लंघन किया है …