Sunday , September 29 2024

चीन ने जीत पर पीएम मोदी को दी बधाई

बुधवार को चीन ने भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी। उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों के समग्र हितों को ध्यान में रखते हुए भारत के साथ काम करने के लिए तैयार है।

मंगलवार को भारत में हुए लोकसभा चुनाव का परिणाम चुनाव आयोग द्वारा जारी किया गया। इस पर चीन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि भारत के लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत हुई, उन्हें बहुत-बहुत बधाई।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत के साथ रिश्ते मजबूत करना चाहते हैं। दोनों देशों के बीच के मजबूत और स्थिर संबंध दोनों देशों के हित के लिए आवश्यक है। देश में शांति और विकास के लिए यह जरूरी है। माओ ने कहा कि चीन दोनों देशों के में हित को देखते हुए भारत के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य को देखते हुए द्विपक्षी संबंधों को स्थिर ट्रैक पर आगे बढ़ना चाहते हैं।

बता दें कि पैंगोंग त्सो (झील) क्षेत्र में हिंसक झड़प के बाद 5 मई, 2020 को पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध शुरू होने के बाद से दोनों देशों के बीच व्यापार को छोड़कर संबंध कमजोर हो गए थे। गतिरोध को हल करने के लिए दोनों पक्षों ने अब तक कोर कमांडर स्तर की 21 दौर की वार्ता की है।

इस बार के लोकसभा चुनाव में कुल 543 लोकसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 240 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल की हैं। वहीं भाजपा नेतृत्व वाली एनडीए को समर्थन के बाद 292 सीट मिली। जो कि 2014 के मुकाबले काफी कम है।

Check Also

रूस ने अमेरिका के साथ तोड़ा करीब 36 साल पुराना समझौता

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका के साथ हुई 36 साल पुरानी संधी को …