Sunday , September 29 2024

उत्तराखंड: टिहरी की चुनावी चौसर में प्यादों के दम पर महारानी की जीत

टिहरी संसदीय सीट पर जीत के साथ राज परिवार का वर्चस्व बरकरार रहा। कुछ चुनाव को छोड़कर 1951 से अब तक हुए चुनाव में इस सीट पर मतदाताओं की पसंद राज परिवार रहा है।

टिहरी संसदीय सीट के चुनावी चौसर में प्यादों के दम पर रानी ने जीत हासिल कर राज परिवार का वर्चस्व बरकरार रखा। उत्तराखंड से एक मात्र महिला सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह ने चौथी बार चुनाव जीता।

टिहरी लोकसभा सीट पर राज परिवार का वर्चस्व रहा है। कुछ चुनाव को छोड़कर 1951 से अब तक हुए चुनाव में इस सीट पर मतदाताओं की पसंद राज परिवार रहा है। जिस दल को राज परिवार का साथ मिला, उसी दल को जीत मिलती रही।

2012 में उपचुनाव लड़ा और जीत की थी हासिल
पूर्व में टिहरी सीट कांग्रेस का गढ़ रही, लेकिन पूर्व सांसद मानवेंद्र शाह के भाजपा में शामिल होने के बाद इस सीट पर भगवा लहराता रहा। हालांकि, 2009 के चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर विजय बहुगुणा ने चुनाव जीता था।

भाजपा ने महिला प्रत्याशी के रूप में तीन बार की सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा, लेकिन चुनावी चौसर में प्यादों ने मोर्चा संभाल कर जीत दिलाई। पहली बार महारानी ने इस सीट पर 2012 में उपचुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इसके बाद 2014 व 2019 और 2024 के आम चुनाव में जीत हैट्रिक लगाई है। साथ ही राज परिवार का वर्चस्व भी बरकरार रखा है।

Check Also

‘सिर्फ मुरली से कुछ नहीं होगा, सुदर्शन भी जरूरी है’, सीएम योगी ने किस बात पर दी ये चेतावनी

CM Yogi Adityanath Statement : सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को त्रिपुरा के अगरतला में बड़ा …