Friday , June 21 2024

काशी में दो विस क्षेत्रों से गुजरेगा प्रियंका- डिंपल का रोड शो

प्रियंका गांधी और डिंपल काशी में रोड शो के जरिये दो विधानसभा क्षेत्रों का गणित साधेंगी। रोड शो के रास्ते में दो विधानसभा क्षेत्रो में 21 छोटे- बड़े मंदिर पड़ेंगे। इस दौरान प्रियंका और डिंपल दो लाख मतदाताओं को साधेंगी।

आदि विश्वेश्वर को नमन और आदिशक्ति का मातृवंदन करने के साथ ही प्रियंका गांधी और डिंपल यादव शनिवार को बनारस में रोड शो की शुरूआत करेंगी। यह पहला मौका होगा, जब कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और सपा सांसद डिंपल यादव एक साथ रोड शो में शामिल होंगी। चार किलोमीटर लंबे रोड शो के जरिये दो विधानसभा क्षेत्रों (कैंट और रोहनिया) सामाजिक और जातीय समीकरण साधेंगी। रोहनिया विधानसभा क्षेत्र ओबीसी बहुल है।

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और सपा सांसद डिंपल यादव के रोड शो की शुरूआत शाम को पांच बजे होगी। दोनों नेता पहले दुर्गाकुंड स्थित मां दुर्गा के चौथे स्वरूप माता कूष्मांडा का आशीर्वाद लेंगी, फिर रोड शो की शुरूआत होगी। इस रूट पर मानस मंदिर, त्रिदेव मंदिर और संकटमोचन मंदिर समेत 21 से अधिक छोटे बड़े मंंदिर रोड पड़ेंगे। धर्मसम्राट स्वामी करपात्री जी महाराज की कर्मस्थली सहित 10 से अधिक मठ, दुर्गाकुंड से लेकर सीरगोवर्धन तक 14 हजार से अधिक व्यापारी, 40 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं और डेढ़ लाख से अधिक मतदाता रोड शो से रूबरू होंगे।

बाबतपुर एयरपोर्ट से बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने जाएंगी दोनों नेता
पार्टी नेताओं के अनुसार शाम चार बजे बाबतपुर एयरपोर्ट उतरने के बाद दोनों नेता बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन करने जाएंगी। वहां से आशीर्वाद लेने के बाद दुर्गा मंदिर पहुंचेंगी। दुर्गा मंदिर से रोड शो की शुरूआत होगी जो मानस मंदिर, त्रिदेव मंदिर, संकटमोचन मंदिर, रविदास गेट, लंका महामना प्रतिमा, ट्रामा सेंटर, भगवानपुर, छित्तूपुर, सीर गोवर्धन स्थित संत रविदास मंदिर तक जाएगा। संत रविदास की चौखट पर मत्था टेककर दोनों एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगी। चार किलोमीटर लंबे रोड शो में जगह-जगह पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से स्वागत किया जाएगा। कहीं पुष्पवर्षा होगी तो कहीं आरती उतारी जाएगी।

शक्ति के केंद्र से होगी रोड शो की शुरुआत
दुर्गाकुंड, मानस मंदिर, त्रिदेव मंदिर 25 हजार की आबादी वाला क्षेत्र है। यहां मिली जुली आबादी रहती है। इस क्षेत्र को शक्ति के केंद्र के रूप में जाना जाता है। धर्म क्षेत्र के अलावा युवाओं का बड़ा तबका यहां रहता है। दरअसल यहां कोचिंग संस्थान चलते हैं। जिनमें हजारों की संख्या में युवा तैयारी करते हैं।

तुलसीदास के प्रभाव वाले इलाके से गुजरेगा रोड शो
संकटमोचन मंदिर 20 हजार की मिश्रित आबादी का क्षेत्र है। यह क्षेत्र तुलसीदास के प्रभाव वाला इलाका है। यहीं पर उन्होंने संकटमोचन हनुमान की स्थापना की थी जहां आज संकटमोचन मंदिर है। रविदास गेट वाले क्षेत्र में एससी, एसटी और ओबीसी तबका रहता है। यह 20 हजार की आबादी वाला क्षेत्र है। यह इलाका श्रम साधकों का है।

सर्व विद्या की राजधानी के सामने से आगे बढ़ेगा रोड शो
सिंहद्वार पर महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर दोनों नेता माल्यार्पण करेंगी। बीएचयू सर्व विद्या की राजधानी वाला इलाका है। यहां देश विदेश से छात्र-छात्राएं पढ़ने आते हैं। युवाओं के इस क्षेत्र की आबादी 40 हजार है। ट्रामा सेंटर का इलाका मिश्रित आबादी का है। यहां कारोबारी वर्ग 15 हजार है। इसके आगे भगवानपुर का इलाका 15 हजार की मिश्रित आबादी का है। यहां पर गंगा निर्मलीकरण के लिए पहला एसटीपी का निर्माण हुआ था।

यादव और एससी, एसटी बाहुल्य इलाके में पहुंचेगा रोड शो
छित्तूपुर का इलाका 25 हजार एससी, एसटी ओबीसी वर्ग का इलाका है। यहां पर बारहवीं तक के अच्छे स्कूल हैं। इसके बाद सीर गोवर्धन स्थित संत रविदास मंदिर का इलाका है। यह 40 हजार की आबादी वाला यादव, एससी और एसटी बाहुल्य है। यहां पर गुरू पूर्णिमा पर बहुत बड़ा मेला लगता है। जहां देश भर से लोग यहां आते हैं।

Check Also

महाराष्ट्र: बेटी को साथ लेकर कुएं में कूदी महिला

महाराष्ट्र के लातूर जिले में एक महिला ने अपनी बेटी के साथ कुएं में कूदकर …