Friday , June 21 2024

बारिश से मची तबाही का ऐसा मंजर: 20 से अधिक घरों में घुस गया मलबा…

अल्मोड़ा के हवालबाग के चौसली में बारिश ने जमकर आफत मचाई। यहां 20 से अधिक घर मलबे से पटे हैं और रास्ते पूरी तरह से ध्वस्त हो गए। दूसरे दिन प्रशासन की टीम ने गांव पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया। वहीं, प्रभावित पूरे दिन घरों और आंगन से मलबा हटाने में जुटे रहे।

चौसली गांव में बीते बुधवार रात हुई बारिश ने काफी नुकसान किया है। दूसरे दिन जब राजस्व की टीम गांव पहुंची तो नुकसान का पता चला। यहां 20 से अधिक घर मलबे से पटे हैं। लोगों के घरों में भारी मात्रा में मलबा पहुंचने से घर में रखा सामान, कपड़े सहित अन्य सामग्री को नुकसान पहुंचा है। मलबे से पटे घरों में जाना प्रभावितों के लिए मुश्किल हुआ और उन्होंने पड़ोसियों के यहां शरण लेनी पड़ी है।

बृहस्पतिवार को भी प्रभावित पूरे दिन घरों और आंगन से मलबा हटाने में जुटे रहे। तहसीलदार तहसीलदार ज्योति धपवाल के नेतृत्व में गांव पहुंची टीम ने नुकसान का जायजा लिया और प्रभावितों को हरसंभव मदद का भरोसा दिया। उन्होंने बताया कि मलबा घुसने से कई घरों की दीवारों में दरारें भी आई हैं। भगवंत सिंह का मकान ध्वस्त हुआ है और इसके मलबे में दबी छह से अधिक बकरियों का अब तक पता नहीं चल सका है। कहा नुकसान का आकलन कर प्रभावितों को मुआवजा बांटने की कार्रवाई होगी। टीम में कानूनगो सुनील अग्रवाल, राजस्व उपनिरीक्षक हितेंद्र टम्टा शामिल रहे।

चौखुटिया में भी नहीं हुए हालात सामान्य
चौखुटिया में भारी बारिश ने जमकर आफत मचाई। यहां हुई भारी बारिश के बाद चांदीखेत बाजार से गुजरने वाला कालीगाड़ गधेरा उफान पर आ गया जो अपने साथ मलबा बहा लाया। कलमठ बंद होने से पानी का बहाव बाजार की तरफ से होने से दुकानों और आसपास बने घरों में मलबा घुस गया। दूसरे दिन प्रभावित मलबा हटाने में जुटे रहे। राजस्व की टीम ने यहां पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया।

चौखुटिया में सबसे अधिक वर्षा
अल्मोड़ा जिला मुख्यालय सहित अन्य हिस्सों में बीते बुधवार रात भारी बारिश हुई, इससे जनजीवन प्रभावित रहा। आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक अल्मोड़ा में 12.8, रानीखेत में 2, चौखुटिया में 50, भिकियासैंण में 13.5, सल्ट में 38 एमएम बारिश रिकार्ड की गई।

Check Also

महाराष्ट्र: बेटी को साथ लेकर कुएं में कूदी महिला

महाराष्ट्र के लातूर जिले में एक महिला ने अपनी बेटी के साथ कुएं में कूदकर …