Friday , October 18 2024

मुंबई: धूल भरी आंधी ने मुंबई के घाटकोपर में मचाई तबाही, 100 फीट लंबा होर्डिंग गिरा

मुंबई में सोमवार को इस सीजन की पहली बारिश के साथ तेज धूल भरी आंधी चली। इस आंधी-तूफान की वजह से घाटकोपर इलाके में तबाही मच गई। घाटकोपर में एक 100 फीट लंबा होर्डिंग उखड़ गया। इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 70 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

घाटकोपर, बांद्रा कुर्ला, धारावी इलाकों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलीं। उधर मुंबई हवाई अड्डे पर हवाई सेवाओं का संचालन अस्थाई रूप से रोका गया। हवाईअड्डा प्राधिकरण ने बताया कि तूफान के दौरान 15 उड़ानों में बदलाव किया गया। इसके बाद शाम 5:03 बजे हवाई सेवाओं का संचालन शुरू हो पाया।

मुंबई पुलिस ने होर्डिंग गिरने के बाद ईगो मीडिया के मालिक और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने बताया कि मकान मालिक भावेश भिंडे और अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304, 338 और 337 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि पंतनगर पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है और जांच की जा रही है।

सेंट्रल रेलवे के अधिकारी स्वप्निल नीला का कहना है कि जिस जमीन पर होर्डिंग लगाई गई थी, वह जमीन सेंट्रल रेलवे की नहीं बल्कि राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) की है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई, ठाणे और पालघर में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने और तूफान की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि तूफान के साथ साथ कई जगह बिजली भी गिर सकती है। इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज धूल भरी आंधी चल सकती है।

हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुख जताया। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि मुंबई के घाटकोपर इलाके में होर्डिंग ढहने से हताहत हुए लोगों के बारे में जानकर वह बेहद दुखी हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हैं।

Check Also

न घर, न गाड़ी; सिर्फ 30 हजार कैश…जानें कितनी संपत्ति की मालकिन हैं दिल्ली की CM आतिशी?

Delhi New CM: भारत की राजधानी नई दिल्ली को नया मुख्यमंत्री मिल गया है। अरविंद केजरीवाल …