Wednesday , May 22 2024

एलन मस्क की Tesla के शेयरों में 2024 में आई जबरदस्त गिरावट

एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर में 2024 में जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है। कंपनी के शेयर में गिरावट की वजह सेल्स ग्रोथ में आ रहा धीमापन माना जा रहा है, जिस वजह से हाल में कंपनी ने अपनी ग्लोबल वर्क फोर्स में करीब 10 प्रतिशत की कटौती की है।

2024 में इतना गिरा टेस्ला का शेयर

अमेरिकी शेयर में लिस्टेड टेस्ला के स्टॉक में मंगलवार के कारोबारी सत्र में 2.7 प्रतिशत की गिरावट हुई और यह फिसलकर 157.11 डॉलर पर बंद हुआ। इस कारण टेस्ला की मार्केट कैप 500 अरब डॉलर से नीचे चली गई। 2024 की शुरुआत से अब तक टेस्ला के शेयर में 37 प्रतिशत की गिरावट हुई है। 2024 में एसएंडपी 500 इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयरों में ये दूसरे नंबर पर है। इस कारण शेयरधारकों की वेल्थ में 290 अरब डॉलर की गिरावट हुई है। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट में बताया गया कि टेस्ला के शेयर ने पिछले एक साल में इतनी कमजोर क्लोजिंग नहीं दी है। यह अपने 52 हफ्ते के न्यूनतम स्तर से थोड़ा सा ही ऊपर बंद हुआ है।

कंपनी की बिक्री अनुमान से कमजोर

इस महीने की शुरुआत में टेस्ला ने 2024 की पहली तिमाही के बिक्री के आंकड़े पेश किए थे। यह एनालिस्ट के अनुमान से काफी कम है। इससे टेस्ला के ग्रोथ स्टोरी पर शंका के बादल छा गए हैं। साथ ही अमेरिकी मीडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनी ने सस्ती ईवी बनाने के प्लान को रद्द कर दिया है। कंपनी फिलहाल रोबोटैक्सी पर फोकस करेगी। कंपनी इसे अगस्त में पेश कर सकती है।

कंपनी के लिए चुनौतियां बरकरार

कंपनी को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में चीनी कंपनी बीवाईडी टेस्ला को पछाड़ कर दुनिया की नंबर वन इलेक्ट्रिक कार कंपनी बन गई है। इस कारण कंपनी को ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कीमतों को घटाना पड़ रहा है।

Check Also

रोजगार पैदा करने के लिए भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने पर जोर

यह तो यूएई, आस्ट्रेलिया के साथ कारोबारी समझौता करने के साथ ही भारत ने यह …