Wednesday , May 1 2024

नवरात्र पर सज गए हैं मुरादाबाद के मंदिर…

चैत्र नवरात्र के अवसर पर मुरादाबाद के सभी मंदिरों को सजा दिया गया है। सोमवार को लोग मंदिरों की साफ सफाई में लगे रहे। व्रत-पूजन सामग्री खरीदने के लिए बाजार में भी ग्राहकों की भीड़ उमड़ी। चैत्र नवरात्र मंगलवार से शुरू हो रहे हैं।

चैत्र नवरात्र मंगलवार से शुरू हो रहे हैं। ऐसे में शहर के प्रमुख मंदिरों में तैयारियों शुरू हो गई हैं। मंदिरों में रंगाई, पुताई, लाइटिंग, साज सज्जा समेत विभिन्न तैयारियां जोरों पर हैं। सोमवार को लोग मंदिरों की साफ सफाई में लगे रहे। रविवार को अवकाश होने की वजह से व्रत-पूजन सामग्री खरीदने के लिए बाजार में भी बड़ी संख्या में ग्राहकों की भीड़ उमड़ी।

शहर के लाल बाग स्थिति काली माता मंदिर में श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ उमड़ती है। ऐसे में मंदिर में महिलाओं और पुरुषों के लिए बैरिकेडिंग लगाने का काम किया जा रहा है। वहीं मंदिर के आसपास साफ सफाई की व्यवस्था को भी दुरुस्त किया जा रहा है।

लेकिन रास्ते पर बैरिकेडिंग का कार्य सोमवार से होगा। यहां के महंत राम गिरी महाराज ने बताया कि तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वहीं शहर के अन्य मंदिरों मनोकामना मंदिर, दुर्गा मंदिर, माता मंदिर, शिव शक्ति मंदिर ढाब वाला मंदिर समेत विभिन्न मंदिरों को भी सजाया जा रहा है।

मंदिरों के बाहर फल, फूल-मालाओं की दुकानों के साथ-साथ बच्चों के खेल खिलौनों की दुकानें भी सजने लगीं हैं। वहीं, बाजार में भी माता की चुनरी, श्रृंगार, हवन सामग्री, पूजा सामग्री के लिए गुरहट्टी चौराहा, लाइनपार, नवीन नगर, हरथला आदि बाजार में दुकानें सजी हुई हैं।

नव संवत्सर पर काली मंदिर में जलेंगे 11 सौ दीये
काली माता मंदिर के महंत ने बताया की शनिवार को नव संवत्सर है। इस अवसर पर मंदिर में 11 सौ दीप जलाकर मंदिर को सजाया जाएगा। वहीं शाम को सात बजे से महा आरती का आयोजन होगा।

बसौड़ा मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
कपूर कंपनी स्थित हुल्का देवी महारानी मंदिर में चल रहे बसौड़ा मेले में रविवार को भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। महंत बीएन गोस्वामी ने सभी भक्तों का प्रसाद चढ़ाया और आशीर्वाद दिया।

Check Also

महाराष्ट्र: नासिक में ट्रक को ओवरटेक करने की कोशिश में बस चालक ने वाहन से खो दिया नियंत्रण

ट्रक को ओवरटेक करने की कोशिश में बस चालक ने वाहन से नियंत्रण खो दिया …