Friday , May 17 2024

घर पर पाएं पार्लर जैसा निखार , ट्राई करें ये होम फेशियल

क्या आप भी हर महीने फेशियल पर पैसे खर्च कर करके परेशान हो चुकी हैं? अगर हां तो आज हम आपको एक बेहद किफायती लेकिन असरदार फेशियल के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप घर पर आसानी से कर सकती हैं। इसके लिए आप अपको बाहर से कुछ खरीदना भी नहीं पड़ेगा क्योंकि ये सारी चीजें आपके घर पर भी मौजूद होंगी। आइए जानें।

अपनी खूबसूरती को और निखारने के लिए फेशियल एक अच्छा विकल्प है। महीने में एक बार कम से कम फेशियल करवाना आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव होते हैं और त्वचा खिली-खिली नजर आती है। हालांकि, पार्लर के फेशियल आपकी जेब पर काफी भारी पड़ सकते हैं और साथ ही, केमिकल के इस्तेमाल की वजह से आपकी स्किन पर एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप घर पर आसानी से फेशियल कर सकती हैं, जिससे आपकी स्किन ग्लोइंग और निखरी हुई नजर आएगी। आइए जानें होम फेशियल के स्टेप्स।

चेहरा साफ करें
फेशियल करने से पहले सबसे पहले चेहरे और गर्दन को अच्छे से फेसवॉश से धो लें या दूध से चेहरा साफ कर लें। इसके लिए एक कॉटन को दूध में डिप करके चेहरे और गर्दन को अच्छे से साफ कर लें। कच्चा दूध भी क्लेंजिंग के लिए अच्छा होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टीम लें
चेहरे को साफ करने के बाद स्टीम लेना जरूरी है। इससे आपको पोर्स ओपन हो जाएंगे और चेहरे पर चमक आएगी। इसके लिए स्टीमर या किसी बर्तन में पानी गर्म करके भी चेहरे को स्टीम दे सकते हैं।

स्क्रब करें
चेहरे की डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी हैं। इसके लिए एक चम्मच नींबू के छिलके के पाउडर में बेकिंग सोडा, गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे चेहरे पर स्क्रब करें। 2-5 मिनट स्क्रब करने के बाद चेहरा गीले कपड़े से साफ कर लें। इससे आपके चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स साफ होंगे।

ब्लीच लगाएं
चेहरे की रंगत निखारने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करें। शहद एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है। इसे हाथों पर थोड़ा सा लेकर चेहरे पर 10-15 मिनट लगाकर रखें। फिर गीले कपड़े से साफ कर लें।

फेस मास्क तैयार करें
इन सभी स्टेप्स के बाद चेहरे पर फेस मास्क लगाना है। इसके लिए नीम की पत्तियां, केला, खीरा और दही को बाउल में डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को 20-30 मिनट लगाकर रखें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस फेशियल से आपकी स्किन पर ग्लो आएगा और स्किन हायड्रेटेड लगेगी।

Check Also

हाई ब्लड प्रेशर को इन टिप्स की मदद से कर सकते हैं कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ती एक समस्या है। पहले जहां यह समस्या बढ़ती उम्र …